Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के कम होते मामलों के बीच आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक होनी है. इस बैठक में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की जाएगी साथ ही वीकेंड कर्फ्यू हटाने और दुकानें खोलने संबंधी सम-विषम योजना को खत्म करने पर फैसला लिया जा सकता है. बैठक के एजेंडे में स्कूलों को फिर से खोलने का मुद्दा भी शामिल है. बता दें, DDMA की बैठक की अध्यक्षता एलजी अनिल बैजल करेंगे जिसमें सीएम केजरीवाल भी शामिल हो सकते हैं.


दिल्ली सरकार आज डीडीएमए की बैठक में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के स्कूलों को एक बार फिर खोलने की सिफारिश करेगी. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बीते दिन एक बयान में कहा कि बच्चों के सामाजिक और भावनात्मक कल्याण के लिए स्कूलों का खुलना बहुत जरूरी है जिसके लिए डीडीएमए की बैठक में सिफारिश की जाएगी. उप मुख्यमंत्री ने स्कूलों के खोलने को लेकर कहा कि ऑनलाइन शिक्षा ऑफलाइन की जगह नहीं ले सकती. उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूलों को बंद कर दिया गया था जो बिल्कुल उचित था लेकिन अब स्कूलों का खुलना जरूरी हो गया है.


बच्चों की एक पीढ़ी पीछे छूट जाएगी- उप मुख्यमंत्री


दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कोरोना की स्थिति में सुधार को देखते हुए आज प्रतिबंधों में ढील पर विचार करने के लिए बैठक बुलाई है. इस बैठक में स्कूलों को एक बार फिर खोले जाने पर भी विचार किया जाएगा. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगर अभी स्कूल नहीं खोले गए तो बच्चों की एक पीढ़ी पीछे छूट जाएगी. सिसोदिया ने यह टिप्पणी महामारी विज्ञानी और लोक नीति विशेषज्ञ चंद्रकांत लहरिया के नेतृत्व में अभिभावकों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के बाद की. 


सिसोदिया ने ट्वीट कर भी कहा, "डॉ लहरिया व यामिनी अय्यर के नेतृत्व में दिल्ली के बच्चों के अभिभावकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए 1600 से अधिक अभिभावकों के हस्ताक्षरों वाला एक ज्ञापन मुझे सौंपा. हम इस बारे में निर्णय लेने वाले प्रमुख देशों में आखिरी क्यों हैं?" सिसोदिया दिल्ली के शिक्षा मंत्री भी हैं.


कोरोना मामलों में आयी कमी


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के दैनिक आने वाले मामलों में पिछले कुछ दिनों से कमी देखी जा रही है. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बीती शाम करीब सात बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 7498 नए मामले आए हैं और 29 मरीजों की मौत हुई है. वहीं इतने ही समय में 11,164 मरीज संक्रमण से उबरे हैं. इस समय संक्रमण दर 10.59 फीसदी है और 38,315 मरीजों का इलाज शहर में चल रहा है.


यह भी पढ़ें.


UP Elections: पश्चिमी यूपी की जंग और तेज, घर-घर जाकर वोट मांगेंगे BJP के दिग्गज, मुजफ्फरनगर में जयंत दिखाएंगे दम


Uttarakhand Election 2022: पार्टी को झटका देने की तैयारी में उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, आज थाम सकते हैं BJP का दामन