Delhi School Reopen Latest Update: राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण (Air Pollution) से जनता से लेकर प्रशासन तक परेशान है. बढ़ते पॉल्यूशन को देखते हुए शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया है. हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी.


मालूम हो कि पिछले सप्‍ताह ही हवा में फैले प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद राजधानी के सभी स्‍कूल कॉलेज को बंद कर दिए था. इसके अलावा सभी सरकारी दफ्तरों को भी 1 सप्‍ताह यानी 21 नवंबर तक के लिए वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) करने का निर्देश दिया है. अब शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक संस्‍थानों के लिए नया निर्देश जारी किया है.


दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने शहर में वायु प्रदूषण के मौजूदा हालात के मद्देनजर मेट्रो ट्रेनों और बसों में यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति दे दी, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग निजी वाहनों के स्थान पर सार्वजनिक परिवहन के साधनों का इस्तेमाल कर सकें. DDMA ने एक आदेश में कहा कि मेट्रो ट्रेन के प्रत्येक कोच में 30 यात्रियों को खड़े रहने की अनुमति होगी. दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर बसों में कुल सीटों की संख्या के 50 फीसदी के बराबर यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति होगी.


शनिवार को हवा की गुणवत्ता रही ‘बेहद खराब’


कोविड-19 के मद्देनजर अभी तक मेट्रो ट्रेनों और बसों में सिर्फ उतने ही यात्रियों को सवार होने की अनुमति थी, जितनी उनमें सीटें हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक शनिवार को ‘बेहद खराब’ दर्ज किया गया और यह 374 था. आदेश में कहा गया है, ‘‘दिल्ली मेट्रो में 30 खड़े यात्रियों के साथ कोच की 100 प्रतिशत सीटों पर बैठने की अनुमति दी जाएगी. डीटीसी व क्लस्टर बसों में 100 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ 50 फीसदी यात्रियों को खड़ा होकर यात्रा करने की अनुमति होगी.


ये भी पढ़ें: 


Rajnath Singh On China: INS विशाखापट्टनम के साथ और बढ़ी भारतीय नौसेना की ताकत, रक्षा मंत्री ने चीन को दी चेतावनी


Sakshi Maharaj On Farm Laws: बीजेपी सांसद साक्षी महाराज का बड़ा बयान, 'बिल बनते बिगड़ते रहते हैं, वापस आ जाएंगे'