Delhi School Bomb Threat: दिल्ली के स्कूलों में बम की धमकियों के फर्जी ईमेल के बाद केंद्र सरकार ने इस मामले में विस्तृत प्रोटोकॉल अपनाने की बात कही है. गृह सचिव ने बीते हफ्ते दिल्ली के कुछ स्कूलों को मिले फर्जी ईमेल के मद्देनजर स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने भविष्य में ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विस्तृत प्रोटोकॉल और एसओपी तैयार करने की जरूरत पर जोर दिया.


गृह सचिव ने दिल्ली पुलिस और स्कूलों के बीच समन्वय के लिए एक प्रभावी रिस्पॉन्स मैकेनिज्म बनाने पर जोर दिया. इस रिस्पॉन्स मैकेनिज्म का मकसद है कि किसी गलत सूचना से कोई अनावश्यक घबराहट पैदा न हो. 


स्कूलों की सुरक्षा बढ़ाने पर दिया जोर


इसके साथ ही उन्होंने स्कूलों में सुरक्षा बढ़ाने, सीसीटीवी कैमरे और ईमेल की नियमित निगरानी की आवश्यकता पर भी जोर दिया. बैठक में मुख्य सचिव और दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने हिस्सा लिया.


दिल्ली पुलिस ले रही एक्शन


बीते हफ्ते दिल्ली के 200 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी वाले ईमेल मिले थे. ये सभी ईमेल देश के बाहर के आईपी एड्रेस से भेजे गए थे. दिल्ली पुलिस की जांच में रशियन मेलिंग सर्विस कंपनी mail.ru से संपर्क किया गया. इसके साथ ही इंटरपोल के जरिए धमकी भेजने वाले ई-मेल की जानकारी मांगी.


इस बीच सोमवार (6 मई) को गुजरात के अहमदाबाद में भी कई स्कूलों को ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी मिली थी. हालांकि, अहमदाबाद के स्कूलों को मिली धमकी भी फर्जी निकली. एहतियातन पुलिस ने स्कूलों को खाली करा लिया था.


चुनाव के बीच अलर्ट मोड पर सरकार


बता दें कि देश में इन समय लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. दो चरणों में वोट डाले जा चुके हैं और तीसरे चरण के लिए सात मई को मतदान होना है. ऐसे में दिल्ली के स्कूलों को मिल रहे धमकी भरे मेल ने सरकार की चिंताएं बढ़ा दी है. सरकार इन धमकी भरे मेल को लेकर काफी सतर्क है. दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए 26 मई को छठे चरण में मतदान होना है.


यह भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में बम की धमकी के अगले दिन अटेंडेंस में गिरावट, क्या कह रहे टीचर और पैरेंट्स?