Delhi Chain Snatchers Arrested: द‍िल्‍ली में स्‍नैच‍िंग की वारदातों पर अंकुश लगाने के भले ही द‍िल्‍ली पुल‍िस बड़े-बड़े दावे क्‍यों ना करती हो, लेक‍िन बदमाशों में इसका कोई खौफ नजर नहीं आता है. ताजा मामला बीते शन‍िवार (16 मार्च) का है जब दो चेन स्‍नैचरों ने द‍िल्‍ली पुल‍िस की स्‍पेशल सेल के 'एनकाउंटर स्‍पेशल‍िस्‍ट' व‍िनोद बडोला की चेन झपट ली. हालांक‍ि, बडोला ने उनमें से एक झपटमार को थोड़ी दूरी तक पीछा कर धरदबोच ल‍िया. मौके से फरार हुए दूसरे बदमाश को भी बडोला ने स्‍थानीय पुल‍िस की मदद से पकड़ ल‍िया. 


एनडीटीवी की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, घटना उस वक्‍त हुई जब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में 'एनकाउंटर स्पेशलिस्ट' विनोद बडोला शनिवार शाम को राजधानी के चाणक्यपुरी इलाके में स्‍थ‍ित नेहरू पार्क में जॉग‍िंग कर रहे थे. उस समय अचानक स्‍नैचरों ने उनके सामने आकर प‍िस्‍टल न‍िकाल ली और धमकी देने लगे. स्‍नैचर्स ने उनसे अपनी गोल्‍ड चेन नहीं देने की स्‍थ‍िति में गोली मारने की धमकी दी. इसके बाद दोनों स्‍नैचर्स ने प‍िस्‍टल की नोक पर उनकी चेन तोड़ ली और भागने लगे. दोनों नेहरू पार्क के एंट्री गेट की ओर दौड़ पड़े. 


'क्राव मागा' मार्शल आर्ट में भी ट्रेंड हैं पुल‍िस अध‍िकारी बडोला 


इस वारदात को अंजाम देने वाले दोनों स्‍नैचर्स को इस बात का कतई भी अंदाजा नहीं था क‍ि ज‍िनके साथ वो लूटपाट, स्‍नैच‍िंग कर रहे हैं, वो द‍िल्‍ली पुल‍िस में 'एनकाउंटर स्पेशलिस्ट' अध‍िकारी होंगे. पुल‍िस अध‍िकारी विनोद बडोला 'क्राव मागा' मार्शल आर्ट में भी ट्रेंड हैं. बडोला ने दोनों झपटमारों का पीछा किया था और हिंसक झड़प भी हुई थी. इसके बाद एक को निहत्था कर द‍िया गया. 


दरअसल, क्राव मागा एक इजरायली मार्शल आर्ट है. इजरायल रक्षा बलों के लिए विकसित, यह ऐकिडो, जूडो, कराटे, मुक्केबाजी और कुश्ती में उपयोग की जाने वाली तकनीकों के संयोजन से लिया गया है. 


मौके से फरार दूसरा आरोपी पुल‍िस की मदद से दबोचा 


इस मामले में दर्ज एफआईआर के मुताबिक दूसरा आरोपी भागने में कामयाब रहा. इसके बाद बडोला ने 112 नंबर पर कॉल कर पीसीआर को घटना की सूचना दी. उन्होंने स्थानीय पुलिस की मदद से दूसरे आरोपी की तलाश जारी रखी. अपराधी ने भीड़ का फायदा उठाया और उसमें शामि‍ल होकर फव्वारे के पास बैठकर भागने की प्रयास कर रहा था. हालांक‍ि, उसकी पहचान कर उसको भी पुल‍िस ने दबोच लिया. 


द‍िल्‍ली पुल‍िस के नई द‍िल्‍ली ज‍िला पुल‍िस उपायुक्‍त देवेश महला ने टीओआई को बताया कि दोनों स्नैचरों की पहचान गौरव और पवन देव के रूप में की गई है. दोनों पर हत्या के मकसद से डकैती की धाराओं के तहत मामला दर्ज क‍िया गया है. पुलिस ने इलाके से सीसीटीवी फुटेज एकत्र कर घटनास्थल के आसपास गश्त भी बढ़ा दी है. 


व‍िनोद बडोला की टीम ने कि‍या था गैंगस्टर नीटू दाबोदिया का एनकाउंटर 


विनोद बडोला कई बड़े हाई-प्रोफाइल केस को भी लीड कर चुके हैं. अक्टूबर 2013 में उन्होंने और उनकी टीम ने गैंगस्टर नीटू दाबोदिया को ढूंढ न‍िकाला था और साउथ दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में एक होटल के पास मुठभेड़ में उसको गोली मार दी थी. अलग-अलग अभ‍ियानों में रहते हुए उनको एक के लिए केंद्रीय गृह मंत्री स्‍पेशल ऑपरेशंस मेडल से भी सम्‍मान‍ित क‍िया जा चुका है. ड्रग्‍स तस्‍करी के ख‍िलाफ भी उन्‍होंने बड़ा काम क‍िया है.  


यह भी पढ़ें: BJP Candidate List: कब आएगी BJP की तीसरी ल‍िस्‍ट? बीजेपी ने आज बुलाई कोर कमेटी की मीटिंग, इन सीटों पर तय होंगे नाम