नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने नई दिल्ली SDM ऑफिस में तैनात सिविल डिफेंस के 3 वॉलिंटियर्स को गिरफ्तार किया है इन पर आरोप है कि इन्होंने कोविड-19 के फेक चालान काटे और चालान के पैसे अपने पेटीएम अकाउंट में लिए.


दरअसल 31 दिसंबर 2020 हरिश कुमार नाम के एक शख्स ने पुलिस को शिकायत दी कि वो अपने दोस्त के साथ तालकटोरा गार्डन में बैठा था. तभी सिविल डिफेंस के तीन लोग खाकी वर्दी में पहुंचे और बताया कि वह नई दिल्ली एसडीएम ऑफिस में तैनात हैं और आपने मास्क नहीं पहना है लिहाजा आपका 2 हज़ार रुपये का चालान काटा जाएगा. इसके बाद इन तीनों ने हरीश कुमार और उसके दोस्त का 4 हज़ार का चालान काट दिया.


हरीश ने कहा कि उनके पास कैश नहीं है तब सिविल डिफेंस के लोगों ने कहा कि आप चालान की रकम पेटीएम भी कर सकते हैं और 4 हज़ार हरीश और उसके साथ ही से पेटीएम करवा लिए गए. हरीश को जब चालान पकड़ाया गया तब हरीश को उसमें कुछ संदेह हुआ क्योंकि देखने पर वह चालान असली नजर नहीं आ रहा था इस बात की शिकायत हरीश ने पुलिस में की.


शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने जांच शुरू की. सबसे पहले पुलिस ने उस पेटीएम अकाउंट की डिटेल निकाली जिसमें पैसे ट्रांसफर किए गए थे. पुलिस को पता चला कि यह पेटीएम अकाउंट दिनेश सिंह नाम के एक शख्स का है. उसके बाद उससे नंबर की जांच की गई जिस नंबर पर पेटीएम किया गया था नंबर को नई दिल्ली के एसडीएम ऑफिस से वेरीफाइ किया गया. तब पुलिस को पता चला कि यह नंबर सनी नाम के एक शख्स का है जो कि नई दिल्ली एसडीम ऑफिस में काम करता है इसके बाद जो चालान काटा गया था उसको एसडीएम ऑफिस में वेरीफाई किया गया.


एसडीएम ऑफिस से पुलिस को जानकारी मिली कि ऐसा कोई चालान नई दिल्ली एसडीएम ऑफिस से इशू नहीं किया गया है. इसके बाद पुलिस को यह समझते देर नहीं लगी कि यह चालान फेक है. जांच के दौरान उन तीनों सिविल डिफेंस के वॉलिंटियर्स को आईडेंटिफाई करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. इनके नाम सनी, यशवंत और लकी हैं.


पूछताछ में तीनों ने अपना जुर्म कबूल किया और बताया कि उन्होंने एसडीएम ऑफिस से मोबाइल से चालान की एक फोटो खींच ली थी और उसका कलर प्रिंट आउट निकलवा कर फर्जी चालान काटे जा रहे थे. पुलिस के मुताबिक यह तीनों उन लोगों को टारगेट करते थे जो पार्क के अंदर मास्क नहीं पहने होते थे. पूछताछ में इन लोगों ने यह भी खुलासा किया है कि अब तक यह चार फेक चालान काट चुके हैं और जो रकम उन्हें मिलती थी उसको बराबर बराबर आपस में बांट लिया करते थे. पुलिस दिन से लगातार पूछताछ कर रही है और यह जानने की कोशिश कर रही है कि इसके अलावा इन लोगों ने कितने और लोगों को इस तरीके से चूना लगाया है.


किसान आंदोलन: जंतर मंतर पहुंचे राहुल-प्रियंका गांधी, कहा- किसानों का सम्मान नहीं करते PM मोदी

'कमीकाज़े ड्रोन स्ट्राइक' के लिए तैयार है भारतीय सेना, 73वें स्थापना दिवस पर किया टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन