Delhi News: दिल्ली सचिवालय में गुरुवार (06 जुलाई) को पर्यावरण और वन मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में दिल्ली में वृक्षारोपण को बढ़ावा देने को लेकर महत्वपूर्ण बैठक की गई. बैठक के दौरान दिल्ली में हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 9 जुलाई से वन महोत्सव की शुरुआत आईएआरआई पूसा से करने का निर्णय लिया गया और इसका समापन समारोह 20 अगस्त को छत्रसाल स्टेडियम में किया जाएगा.


वन महोत्सव कार्यक्रम में ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की जाएगी जहां से दिल्ली के लोग मुफ्त में पौधों की बुकिंग कर सकेंगे.  दिल्ली के अलग-अलग लोकसभाओ में इस महाअभियान को मनाया जाएगा. साथ ही निःशुल्क औषधीय पौधों के वितरण का कार्य भी इस वन महोत्सव के दौरान किया जाएगा.


क्या कहा गोपाल राय ने?


बैठक के बाद दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण एक बड़ी चुनौती के रूप में हर समय मौजूद रहता है. हमारी सरकार बनने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए लगातार काम किए हैं. उन तमाम उपायों के परिणाम स्वरूप दिल्ली के अंदर प्रदूषण के स्तर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है और  दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र (ग्रीन कवर) में काफी इज़ाफ़ा देखा गया है .


उन्होंने आगे कहा कि  दिल्ली में जहां साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसद था वो केजरीवाल सरकार के प्रयासों के कारण, साल 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है.  साथ ही शहरों के प्रति व्यक्ति फॉरेस्ट कवर के मामले में दिल्ली पूरे देश में नंबर वन हो गया है.


वो आगे कहते हैं कि इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए समर एक्शन प्लान के 14 बिन्दुओ में शामिल वृक्षारोपण महाअभियान को गति देने के लिए 9 जुलाई से वन महोत्सव की शुरुआत आईएआरआई पूसा से की जाएगी.


जानकारी देते हुए गोपाल राय ने कहा कि इस साल दिल्ली सरकार 9 जुलाई से 20 अगस्त तक हर रविवार को दिल्ली के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में वृक्षारोपण और पौधा वितरण के ज़रिए वन महोत्सव को पूरी दिल्ली के साथ मिलकर मनाएगी.  इस कार्यक्रम के दौरान दिल्ली के आरडब्लूए के मेंबर्स और ईको क्लब्स के बच्चे और अध्यापक भी मौजूद रहेंगे.


 वन महोत्सव का कार्यक्रम कुछ इस प्रकार है-


1. 9 जुलाई- आईएआरआई, पूसा (नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र)


2. 16 जुलाई- गढ़ी मांडू (उत्तर पूर्वी दिल्ली)


3. 23 जुलाई- रेवला खानपुर (पश्चिमी दिल्ली)


4. 30 जुलाई– भाटी माइंस, गेट नं 7 (दक्षिणी दिल्ली )


5. 6 अगस्त- दिल्ली विश्वविद्यालय पोलो ग्राउंड (चांदनी चौक)


6. 13 अगस्त- एनएच 24, यमुना बैंक मैट्रो स्टेशन के पास (पूर्वी दिल्ली)


7. 20 अगस्त–  छत्रसाल स्टेडियम (उत्तर पश्चिमी दिल्ली)


गोपाल राय ने बताया की दिल्ली के ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने और दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए हर साल वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है. केजरीवाल सरकार के दूसरे कार्यकाल यानी साल 2020 से जबसे सरकार बनी है 2022 - 23 तक 1 करोड़ 18 लाख पौधे लगाए गए हैं.  हर साल केंद्र सरकार सभी राज्यों को वृक्षारोपण का लक्ष्य देती है.


वो बताते हैं कि दिल्ली के लोगों से चुनाव के समय जो महत्वपूर्ण गारंटी दी थी, उसमें दिल्ली के पर्यावरण को ठीक करने के लिए दो करोड़ पौधे लगाने का 5 साल में लक्ष्य रखा है, लेकिन इस वर्ष 52 लाख पौधे लगाकर सरकार अपने इस कार्यकाल के चौथे वर्ष में लगभग 1 करोड़ 70 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य हासिल कर सकेगी. इस लक्ष्य को सभी 21 सम्बंधित विभागों की हरित एजेंसियो के द्वारा पूरा किया जाएगा.  इसके अलावा लगभग 50 लाख पौधे/झाड़ी एनडीएमसी लगाएगी.


पोर्टल की भी होगी शुरुआत


पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने बताया कि पौधा वितरण को लेकर वनमहोत्सव कार्यक्रम में ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत भी की जाएगी, जहां से दिल्लीवासी मुफ्त पौध की बुकिंग कर सकेंगे. इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदक को बुक की गई पौधे के साथ एक सेल्फी क्लिक करने और पोर्टल पर अपलोड करने की आवश्यकता होगी.  जिसके जरिए विभाग वितरित की गई पौध के रियल टाइम डेटा की जानकारी रख सकेंगे.