Delhi NCR Schools Bomb Threat: बीते दिन मंगलवार (30 अप्रैल) को दिल्ली के शाहदरा में स्थित चाचा नेहरू अस्पताल को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी. इसके ठीक एक दिन बाद बुधवार (01 मई) को दिल्ली-एनसीआर के 100 स्कूलों को बम की धमकी ईमेल से भेजी गई. जिसमें कहा गया कि लोगों को इमारतों में दफन कर दिया जाएगा. गृह मंत्रालय ने इसको लेकर बयान जारी करते हुए कहा कि चिंता की बात नहीं है, लेकिन इस धमकी के बाद बच्चों और उनके गार्जियन में खौफ पैदा हो गया है.


फिलहा पुलिस मामले की जांच कर रही है. वहीं, ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि ये धमकी सिर्फ अफवाह है या फिर किसी बड़े खतरे की आहट. इन्हीं सवालों के जवाब जानने के लिए एबीपी न्यूज ने पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह और पूर्व डीसीपी एलएन राव से विस्तृत बातचीत की. जिसमें इन दोनों पूर्व अधिकारियों ने कहा कि इस तरह के मामले को हल्के में नहीं लिया जा सकता है.


विक्रम सिंह ने क्या कहा?  


पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह ने एबीपी न्यूज के साथ हुई खास बातचीत में कहा, “इस मामले में गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस का वक्तव्य आ चुका है लेकिन इस तरह की धमकियों को गंभीरतापूर्वक लिया जाता है और धमकी देने वाले का भी अनावरण किया जाता है क्योंकि उसके इरादे आपराधिक हैं. इसलिए आईटी एक्ट के तहत अपराध पंजीकृत करके, देश के अंदर हो तो देश के अंदर उसको गिरफ्तार करें या फिर देश के बाहर हो तो आईटी एक्ट आपको अनुमति देता है कि उसकी गिरफ्तारी विदेश में भी सुनिश्चित करा सकते हैं.”


उन्होंने आगे कहा, “जो शातिर किस्म के अपराधी होते हैं वो भय और आतंक फैलाने का काम करते हैं और अपना उल्लू सीधा करते हैं और इसके पीछे कुछ लोग लाभान्वित होते हैं. जिसने भी धमकी दी है, उसने पूरे होश में धमकी दी है उसके खिलाफ न सिर्फ कानून के तहत बल्कि यूएपीए के तहत कार्रवाई हो.”


एलएन राव ने क्या कहा?


मामले पर पूर्व डीजीपी एलएन राव ने कहा, “ये बच्चों की जिंदगी का सवाल है, फिर वो धमकी ईमेल से आई हो या फिर कॉल के माध्यम से इसको गंभीरता से लेना ही पड़ेगा. इस तरह की धमकी से पैरेंट्स को चिंता करने की जरूरत नहीं है और कानून इस तरह के मामलों में सख्त से सख्त कार्रवाई करता है.”


वहीं, इस तरह धमकी के पीछे की मंशा के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, “असली मकसद तो इन लोगों को पकड़ने के बाद भी पता चलेगा लेकिन ऐसा लगता है कि पिछले कई सालों से कोई आतंकी घटना और उग्रवादी घटनाएं नहीं हो पा रही हैं तो ऐसे में लोगों में खौफ भरने के लिए इस तरह की धमकी दी जाती हैं. दिल्ली में शांति भंग करने के मकसद से ये हरकत की गई होगी.”


एलएन राव ने आगे कहा, "धमकी को रोकने के लिए कानून को सख्त करना पड़ेगा. जो अपराधी पकड़े जाते हैं उनको सजा जल्द से जल्द हो. अपराधियों के अंदर भय लाना होगा कि अगर वो ऐसा करते हैं तो उनके सख्त सजा मिलेगी. परिजनों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है."


ये भी पढ़ें: बच्चों में डर, बदहवास माता-पिता और अलर्ट पुलिस...दिल्ली के स्कूलों में बम की धमकी की ग्राउंड रिपोर्ट