Delhi Monsoon Update: देश की राजधानी दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी की ओर से कहा गया है कि आज भी दिल्ली में बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में भारी बारिश से सड़कों पर भारी ट्रैफिक जाम, वाहन दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है और निचले इलाकों में पानी जमा हो जाता है. भारी बारिश, लैंड स्लाइड और बाढ़ से जगह-जगह भारी नुकसान हो रहा है.


मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से सात डिग्री कम था. सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम था. शाम साढ़े पांच बजे सापेक्ष आर्द्रता सौ प्रतिशत थी. विभाग ने कहा कि शुक्रवार को सामान्य रूप से आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


आईएमडी ने दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बिजली कड़कने के साथ आंधी और मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है. दिल्ली, फरीदाबाद, वल्लभगढ़, महेंद्रगढ़, नारनौल, कोसली, चरखी दादरी, झज्जर, नूह, सोहना और अन्य जगहों पर बारिश हो सकती है.


यमुना नदी का जल स्तर बढ़ा 
दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर भारी बारिश के बाद गुरुवार को 203.37 मीटर तक बढ़ गया जो खतरे के निशान 204.50 मीटर के करीब है. दिल्ली और ऊपरी डूब वाले इलाकों में बारिश के कारण यमुना नदी उफान पर है. हरियाणा के यमुनानगर जिले में हथनीकुंड बैराज से नदी में और पानी छोड़ा जा रहा है. बैराज से छोड़े गए पानी को राजधानी पहुंचने तक आम तौर पर दो से तीन दिन लगते हैं.


गुरुवार को सुबह दस बजे 85,879 क्यूसेक की दर से यमुना में पानी छोड़ा जा रहा था. सामान्यत: हथनीकुंड बैराज से पानी के बहाव की दर 352 क्यूसेक होती है लेकिन डूब वाले इलाकों में भारी बारिश के बाद ज्यादा पानी छोड़ा जा रहा है. एक क्यूसेक 28.32 लीटर प्रति सेकंड के बराबर होता है. अधिकारी ने बताया कि डूब वाले इलाकों में बारिश का अनुमान है अत: जल स्तर और बढ़ सकता है.


ये भी पढ़ें-
राहुल गांधी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखा खत, किसानों के लिए मांगी फसल ऋण चुकाने की राहत


जम्मू के सांबा में फिर दिखाई दिए तीन पाकिस्तानी ड्रोन, गोलियों की आवाज सुन वापस लौटे