Delhi MCD Result 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव के नतीजे आज घोषित हो रहे हैं. अभी तक चुनाव आयोग ने 135 सीटों पर नतीजे घोषित कर दिये हैं. जारी किये हुए आंकड़ों में बीजेपी ने 55 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) ने अभी तक सबसे ज्यादा 75 सीटों पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस पार्टी का इस चुनाव में सबसे खराब प्रदर्शन रहा है. कांग्रेस को अभी तक केवल 4 सीटों पर जीत मिली है. 


नगर निगम के चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन पार्टी ने भी 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये थे. बता दें कि ओवैसी की पार्टी को 1 प्रतिशत से भी कम वोट मिले हैं. ओवैसी की पार्टी का खाता अभी तक नहीं खुला है. हालांकि उनकी पार्टी बृजपूरी नगर निगम सीट से आगे चल रही है. AIMIM को अभी तक केवल 0.53 फीसदी ही वोट मिले हैं. 


AAP का चला जादू 
रुझानों में इस बार आम आदमी पार्टी की नगर निगम में वापसी करते हुए नजर आ रही है. इस बार के एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी की आंधी में सभी पार्टियों का उड़ा दिया है. आप के नेता और राज्यसभा सांसद राधव चड्डा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पहुंचे हैं. उनके साथ दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनी। सिसोदिया भी मौजूद रहे हैं.


छोटे दलों में MCD में BSP का प्रदर्शन
4 दिसंबर 2012 को अपने 132 उम्मीदवारों के साथ, बसपा  ने एससीडी चुनाव में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. 2012 के चुनावों में, पार्टी ने तत्कालीन 272 वार्डों पर 253 उम्मीदवार खड़े किए थे और 9.98% वोट शेयर के साथ 15 सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि, 2017 के चुनावों में बसपा की संख्या में भारी गिरावट आई, क्योंकि उसके द्वारा मैदान में उतारे गए 209 उम्मीदवारों में से केवल तीन जीते, जबकि वोट शेयर 4.44% तक गिर गया.


आप ने क्या कहा 
शुरुआती नतीजों में आगे रहने के बावजूद बीजेपी आम आदमी पार्टी से पिछड़ गई है. आप के एक नेता ने कहा, 'जनता कट्टर ईमानदार पार्टी पर भरोसा करते हैं'. उन्होंने कहा कि बीजेपी का 15 साल का किला फतह कर लिया गया है.


ये भी पढ़ें-


पीएम मोदी ने संसद सत्र चलाने के लिए सभी दलों से मांगा सहयोग, बोले- युवा सांसद भावना समझें