Delhi MCD Election Results 2022: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) ने बड़ी जीत हासिल की है. चुनाव के नतीजे बुधवार (7 दिसंबर) को जारी किए गए हैं. जिसमें आम आदमी पार्टी ने बहुमत के आंकड़े को पार करते हुए 134 सीटों पर जीत दर्ज की है. जबकि बीजेपी (BJP) ने 104 सीटों पर जीत दर्ज की है. जानिए एमसीडी (MCD) चुनाव के नतीजों से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. एमसीडी चुनाव की मतगणना बुधवार सुबह 8 बजे से शुरू हुई थी. सुबह करीब नौ बजे के शुरुआती रुझानों में बीजेपी 66 सीटों पर और आप 30 सीटों पर आगे चल रही थी. कुछ देर बाद आप और बीजेपी में कांटे की टक्कर नजर आ रही थी, लेकिन बाद में आम आदमी पार्टी ने बढ़त हासिल कर ली. 


2. राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, एमसीडी की 250 में से 134 सीटों पर आप ने जीत दर्ज की, बीजेपी ने 104 सीटें जीती और कांग्रेस ने 9 सीटों पर विजय हासिल की है. तीन निर्दलीय भी निर्वाचित हुए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने दोपहर तीन बजे के बाद सभी सीटों पर काउंटिंग खत्म होने का एलान किया. दिल्ली नगर निगम के लिए चार दिसंबर को मतदान हुआ था. 


3. आप को 42.05% वोट मिले हैं जबकि बीजेपी को 39.09% और कांग्रेस को 11.68% वोट मिले हैं. बीजेपी के 10 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई जबकि आम आदमी पार्टी के 3 उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा सके. कांग्रेस के 188 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई है. 


4. मटिया महल विधानसभा के चांदनी महल से आम आदमी पार्टी के मुहम्मद इकबाल ने 17,134 वोटों के साथ सबसे बड़े अंतर से चुनाव जीता है. वहीं ग्रेटर कैलाश के चितरंजन पार्क वार्ड से आम आदमी पार्टी के आशु ठाकुर ने केवल 44 वोट से सबसे कम अंतर से चुनाव जीता. कुल 57,545 लोगों ने NOTA का इस्तेमाल किया.


5. इस जीत के साथ आप ने एमसीडी में पिछले 15 सालों से चली आ रही बीजेपी सरकार का अंत किया. आप कार्यकर्ताओं ने इस जीत का जोरदार जश्न मनाया. दिल्ली में दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित आप के मुख्यालय पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं-समर्थकों ने पार्टी के झंडे लहराये और ढोल-नंगाड़ों की थाप पर डांस किया. एमसीडी के चुनावों में बड़ी जीत के बाद आप संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आप मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.


6. उन्होंने कहा कि हमें भ्रष्टाचार को खत्म करना है, हमें दिल्ली को साफ करना है. मैं उन लोगों का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने हमें वोट दिया. जिन्होंने हमें वोट नहीं दिया, हम पहले उनकी चिंताओं को दूर करेंगे. दिल्ली के मतदाताओं को धन्यवाद देते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, 'आई लव यू टू.' हमने स्कूलों को ठीक करने के लिए दिन-रात काम किया, हमने अस्पतालों को ठीक करने के लिए दिन-रात काम किया. आज दिल्ली के जनता ने हमें दिल्ली को साफ करने, भ्रष्टाचार खत्म करने की जिम्मेदारी दी है. 
 
7. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि मैं सभी दलों और उम्मीदवारों से अपील करता हूं. हम अब तक राजनीति में लिप्त रहे हैं. अब हमें मिलकर काम करना है. हम बीजेपी और कांग्रेस का सहयोग चाहते हैं. हम सब मिलकर दिल्ली को ठीक करेंगे. हमें केंद्र सरकार की मदद चाहिए. हमें पीएम और केंद्र के आशीर्वाद की जरूरत है. 


8. एमसीडी चुनाव में बीजेपी ने 100 से ज्यादा वार्ड में जीत दिलाने के लिए मतदाताओं का आभार जताया. उत्तर-पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी ने ट्वीट किया, ''लगातार चौथी बार भी इतनी सीटें बीजेपी को दे कर जो दिल्ली की जनता ने विश्वास दिखाया है. सभी भाई बहनों को धन्यवाद और कार्यकर्ताओं का आभार."


9. आप के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली एमसीडी में आम आदमी पार्टी पर भरोसा करने के लिए दिल्ली की जनता का दिल से आभार. दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे नेगेटिव पार्टी को हराकर दिल्ली की जनता ने कट्टर ईमानदार और काम करने वाले अरविंद केजरीवाल को जिताया है. हमारे लिए ये सिर्फ जीत नहीं बड़ी जिम्मेदारी है.


10. इस बीच बीजेपी नेताओं की ओर से मेयर सीट को लेकर बड़ा दावा किया गया. बीजेपी नेता अमित मालवीय ने चंडीगढ़ का जिक्र करते हुए कहा कि अब दिल्ली का मेयर चुनने की बारी है. ये सब अब मेयर चुनाव में पार्षदों के मतदान पर निर्भर करेगा. उदाहरण के लिए बता दूं, चंडीगढ़ में बीजेपी का मेयर है. बीजेपी नेता तेजिंदर पाल बग्गा ने कहा कि दिल्ली में फिर एक बार बीजेपी का मेयर बनेगा. बीजेपी के इस दावे को आप नेता और दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने चुनौती देते हुए कहा कि हम चुनौती देते हैं, दिल्ली में बीजेपी अपना मेयर बनाकर दिखाए. 


ये भी पढ़ें- 


MCD Results 2022: 'रिंकिया के पापा...', MCD में जीत के जश्न में AAP ने चलाया मनोज तिवारी का गाना, वीडियो वायरल