Delhi MCD Election 2022 Richest Candidates List: दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 में 3349 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई, जिनमें से 10 सबसे अमीर उम्मीदवार काफी चर्चा में रहे. आज (7 दिसंबर) एमसीडी चुनाव की मतगणना हो चुकी है.


10 सबसे अमीर उम्मीदवारों में राम देव शर्मा, नंदिनी शर्मा, जितेंदर बंसाला, राजपाल सिंह, राज कुमार खुराना, मंजू सेटिया, राजीव कुमार, विनीत वोहरा, कुलदीप मित्तल और रेणु चौधरी के नाम शामिल हैं. इन उम्मीदवारों की संपत्ति क्या है और किन सीटों से ये मैदान में थे, आइये जानते हैं सबकुछ.


राम देव शर्मा


सबसे धनवान उम्मीदवारों में नंबर एक पर राम देव शर्मा हैं. शर्मा ने दिल्ली सेंट्रल की बल्लीमारान सीट-79 से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा है. चुनावी हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक, शर्मा की कुल संपत्ति 66 करोड़ 90 लाख रुपये से ज्यादा की है. इसमें चल संपत्ति 11 करोड़ से ज्यादा और अचल संपत्ति 55 करोड़ रुपये से ज्यादा की है. बीजेपी उम्मीदवार शर्मा ने 2020-21 में 55 लाख रुपये से ज्यादा का आयकर रिटर्न भरा था. 26 मकान और 4 कॉमर्शियल बिल्डिंग उनके नाम हैं. हलफनामे के मुताबिक, शर्मा ने आठवीं तक की पढ़ाई की है और कोई गाड़ी उनके नाम नहीं है.


नंदिनी शर्मा 


फेहरिस्त में दूसरा नंबर पीएचडी होल्डर और होम्योपैथिक डॉक्टर नंदिनी शर्मा का है. नंदिनी दिल्ली दक्षिण की मालवीयनगर सीट-149 बीजेपी उम्मीदवार हैं. हलफनामें उनकी कुल संपत्ति 49 करोड़ 84 लाख से ज्यादा की बताई गई है. उनकी चल संपत्ति नौ करोड़ से ज्यादा और अचल संपत्ति 40 करोड़ रुपये से ज्यादा है.


जितेंदर बंसाला


तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार जितेंदर बंसाला हैं. वह उत्तर-पूर्वी दिल्ली की करावल नगर पश्चिम सीट-248 से आम आदमी  पार्टी के उम्मीदवार हैं. बंसाला ने हलफनामे में अपनी कुल संपत्ति 48 करोड़ से ज्यादा की बताई है, जिसमें चल संपत्ति 1 करोड़ रुपये से ज्यादा और अचल संपत्ति 46 करोड़ रुपये से ज्यादा की है. बंसाला ने एमए तक की पढ़ाई की है और एक स्कूल में प्रधानाध्यपक हैं. 


राजपाल सिंह


दक्षिण-पूर्वी दिल्ली की श्रीनिवास पुरी सीट-174 से बीजेपी उम्मीदवार राजपाल सिंह इस सूची में चौथे सबसे अमीर हैं. उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 47 करोड़ रुपये से ज्यादा की बताई है. उनके नाम दो करोड़ रुपये से ज्यादा की चल संपत्ति और अचल संपत्ति 45 करोड़ से ज्यादा की है. सिंह ने बीए तक की पढ़ाई की है. 16 घर उनके और उनकी पत्नी के नाम पर हैं.


राज कुमार खुराना


दिल्ली नगर निगम चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर ताल ठोकने वाले राज कुमार खुराना पांचवें सबसे धनी उम्मीदवार हैं. उन्होंने पश्चिमी दिल्ली की रमेश नगर सीट-91 से चुनाव लड़ा है. खुराना ने हलफनामे में जानकारी दी है कि उनकी कुल संपत्ति 43 करोड़ रुपये से ज्यादा की है. उनके नाम 7 करोड़ से ज्यादा की चल और 35 करोड़ रुपये से ज्यादा की अचल संपत्ति है. खुराना ने एमबीए की पढ़ाई की है.


मंजू सेटिया


छठें नंबर पर 'आप' उम्मीदवार मंजू सेटिया हैं. वह पश्चिमी दिल्ली सुभाष नगर सीट-98 से चुनाव लड़ी हैं. उनकी कुल संपत्ति 42 करोड़ रुपये ज्यादा बताई गई है. हलफनामे में 7 करोड़ से ज्यादा चल और 35 करोड़ रुपये से ज्यादा की अचल संपत्ति दिखाई गई है.


राजीव कुमार


सातवें सबसे रईस उम्मीदवार राजीव कुमार हैं. दक्षिण-पश्चिम दिल्ली की छवाला सीट-125 से उन्होंने बतौर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ा है. उनकी कुल संपत्ति 38 करोड़ से ज्यादा की है. हलफनामे के अनुसार, 5 लाख से ज्यादा चल और 37 करोड़ रुपये से ज्यादा की अचल संपत्ति उनके नाम है.


विनीत वोहरा


नंबर आठ पर विनीत वोहरा हैं. उत्तरी दिल्ली की पश्चिम विहार सीट-59 से उन्होंने बतौर बीजेपी उम्मीदवार चुनाव लड़ा है. हलफनामे में उनकी कुल संपत्ति 37 करोड़ रुपये से ज्यादा की बताई गई है. इसमें 4 करोड़ से ज्यादा की चल और 33 करोड़ रुपये से ज्यादा अचल संपत्ति दिखाई गई है.


कुलदीप मित्तल


कुलदीप मित्तल नौवें नंबर पर सबसे अमीर उम्मीदवार है. उत्तरी दिल्ली की रोहिणी-ई सीट-53 से वह आम आदमी पार्टी से मैदान में हैं. उनकी कुल संपत्ति 34 करोड़ रुपये से ज्यादा की है. हलफनामे के मुताबिक, 14 करोड़ से ज्यादा चल और 19 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति मित्तल के नाम है.


रेणु चौधरी


सबसे अमीर उम्मीदवारों की फेहरिस्त में दसवें नंबर पर रेणु चौधरी का नाम है. पूर्वी दिल्ली की पटपड़गंज सीट-197 से रेणु बीजेपी उम्मीदवार हैं. हलफनामे में उनकी कुल संपत्ति 30 करोड़ रुपये से ज्यादा की दिखाई गई है. इसमें 78 लाख से ज्यादा चल और 30 करोड़ रुपये से ज्यादा अचल संपत्ति उनके नाम है.


अमीर उम्मीदवारों के नतीजे


खबर लिखे जाने तक 10 सबसे अमीर उम्मीदवारों में से दो ने बाजी मार ली है. AAP की मंजू सेटिया और BJP के विनीत वोहरा ने जीत दर्ज कर ली. वहीं, दो उम्मीदवार हार गए. एक ने बढ़त बना रखी थी और पांच पीछे चल रहे थे.


कौन जीता कौन हारा



  1. राम देव शर्मा- बीजेपी- हार गए

  2. नंदिनी शर्मा- बीजेपी- हार गईं

  3. जितेंदर बंसाला- आप- हार गए

  4. राजपाल सिंह- बीजेपी- जीत गए

  5. राज कुमार खुराना निर्दलीय - हार गए

  6. मंजू सेटिया- आप- जीत गईं

  7. राजीव कुमार- निर्दलीय- हार गए

  8. विनीत वोहरा- बीजेपी- जीत गए

  9. कुलदीप मित्तल- आप- हार गए

  10. रेणु चौधरी- बीजेपी- जीत गईं


यह भी पढ़ें- Delhi MCD Results 2022 LIVE: सभी 250 वार्ड के चुनाव नतीजों को लाइव देखें