CBI Arrested Manish Sisodia: दिल्ली शराब घोटाले मामले में सीबीआई ने रविवार (27 फरवरी) को करीब 8 घंटे की पूछताछ के बाद दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) को गिरफ्तार कर लिया है. सीबीआई ने इस मामले में सिसोदिया से पहले भी पूछताछ की है. वहीं, अब तक इस घोटाले मामले में सीबीआई 4 लोगों की गिरफ्तारी कर चुकी है.  


दरअसल, शराब नीति घोटाले मामले में सीबीआई ने पिछले साल 17 अगस्त 2022 को मामला दर्ज किया था और अपनी जांच शुरू की थी. इस मामले में सीबीआई ने मनीष सिसोदिया की चौथी गिरफ्तारी की है. इससे पहले विजय नायर, समीर महेंद्रू और अभिषेक बोइनपल्ली को सीबीआई गिरफ्तार कर चुकी है. 


चार्जशीट में लगे ये आरोप...


सीबीआई ने 2022 की 24 नवंबर को इस मामले में आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी. सीबीआई ने दाखिल चार्जशीट में आरोप लगाया था कि इन आरोपियों ने पॉलिसी बनायी और उसका फायदा उठाया. इस मामले में पहली गिरफ्तारी विजय नायर की थी. सीबीआई ने 27 सितंबर 2022 को आप मीडिया प्रभारी विजय नायर को गिरफ्तार किया था. इसके बाद अगले ही दिन 28 सितंबर 2022 को शराब करोबारी समीर महेंद्रू को गिरफ्तार किया. 


इन दो गिरफ्तारी के बाद सीबीआई ने अपनी जांच और कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए तीसरी गिरफ्तारी 9 अक्टूबर 2022 को अभिषेक बोइनपल्ली की और अब बीते दिन, 26 फरवरी को सीबीआई ने 8 घंटे की पूछताछ के बाद दिल्ली डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया है. 


क्या है मामला?


दिल्ली सरकार ने 17 नवंबर 2021 को राज्य में नई शराब नीति लागू की थी. इस नीति के तहत दिल्ली में 32 जोन बनाए गए जहां हर जोन में करीब 27 दुकानें खुलनी थीं. इस आधार पर दिल्ली में 849 दुकानें खुलनी थीं. वहीं, दिल्ली में सभी शराब की दुकानों को प्राइवेट कर दिया गया. सरकार ने ऐसा करने पर तर्क दिया कि इससे करीब 3500 करोड़ का फायदा होगा. सरकार की ओर से ये दावा भी किया गया कि नई एक्साइज पॉलिसी से माफिया राज भी खत्म हो जाएगा. 


हालांकि, नई एक्साइज पॉलिसी लागू होने के बाद सरकार द्वारा किए सभी दावे उलट गए. 31 जुलाई 2022 को सरकार ने कैबिनेट नोट में माना की भारी बिक्री के बावजूद रेवेन्यू में काफी नुकसान हुआ है. वहीं, पॉलिसी लागू होने के बाद राजस्व में नुकसान को लेकर दिल्ली सरकार पर नीति में गड़बड़ी का आरोप लगा. केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य सचिव नरेश कुमार ने उपराज्यपाल वीके सिंह को मामले को लेकर रिपोर्ट दी. नरेश कुमार ने अपनी रिपोर्ट में पॉलिसी का जिक्र कर गड़बड़ी का आरोप डिप्टी सीएम पर लगाया. 


वहीं, दिल्ली के उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव की रिपोर्ट के आधार पर 22 जुलाई 2022 को सीबीआई जांच की सिफारिश की. एलजी की सिफारिश के बाद मामला दर्ज किया गया और जांच और कार्रवाई करते हुए अब दिल्ली डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया गया है. 


यह भी पढ़ें.


Manish Sisodia Arrested: पूछताछ से पहले रोड शो...8 घंटे तक हुए सवाल-जवाब, फिर CBI ने मनीष सिसोदिया को किया गिरफ्तार | बड़ी बातें