K Kvitha Arrest: भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता और पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार (15 मार्च) को गिरफ्तार कर लिया. इससे पहले एजेंसी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने उनके हैदराबाद स्थित आवास पर कई घंटों छापेमारी की. के कविता की ये गिरफ्तारी दिल्ली आबकारी नीति मामले को लेकर है जिसमें वो आरोपी हैं.


दिन के दौरान दिल्ली से हैदराबाद पहुंचीं दोनों एजेंसियों के कम से कम 10 अधिकारियों ने कविता और उनके पति डी अनिल कुमार की मौजूदगी में तलाशी ली. इसके बाद जब ईडी ने उन्हें हिरासत में लिया तो कविता के भाई और बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामा राव और उनके चचेरे भाई टी हरीश राव उनके आवास पर पहुंचे. ट्रांजिट वारंट देखने की मांग को लेकर दोनों की ईडी अधिकारियों से बहस हो गई.


के कविता के घर क्या-क्या हुआ?


गिरफ्तारी से संबंधित एक कानूनी दस्तावेज पंचनामा के मुताबिक, ईडी अधिकारियों ने कविता को अपना परिचय दिया और उन्हें तलाशी वारंट दिखाया. सर्च टीम की ओर से पूरे परिसर की अच्छी तरह से तलाशी ली गई. संपत्ति को कोई नुकसान पहुंचाए बिना. तलाशी दोपहर 1.45 बजे शुरू हुई और शाम 6.15 बजे खत्म हुई. तलाशी प्रक्रिया के दौरान कविता का स्वैच्छिक बयान भी दर्ज किया गया. कानून की उचित प्रक्रिया के बाद, उन्हें शाम 05.20 बजे पीएमएलए, 2002 की धारा 19 के तहत गिरफ्तार किया गया. पांच मोबाइल फोन जब्त किए गए.


शाम 6 बजे के आसपास लगभग 20 लोगों ने परिसर में गैरकानूनी तरीके से प्रवेश किया. इन लोगों ने खुद को कविता का भाई, वकील और अन्य व्यक्ति बताया. किसी ने भी अपनी पहचान नहीं बतायी. इसके बाद हंगामा मच गया जिससे कार्यवाही में देरी हुई. तलाशी कार्यवाही के दौरान किसी की भी धार्मिक भावना आहत नहीं हुई.


आईटी और ईडी ने पिछले दिनों कविता को अपना बयान दर्ज कराने के लिए पेश होने के लिए नोटिस जारी किया था, लेकिन उन्होंने नोटिस के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी और पेश होने से इनकार कर दिया था.


ये भी पढ़ें: Excise Policy Case: शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल को राहत, 15 हजार के मुचलके पर कोर्ट ने दी जमानत