Coronavirus Covid-19 Omicron Cases in India: राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना और ओमिक्रोन के मामलों को देखते हुए वीकेंड कर्फ्यू लागू किया गया है. दो दिन में दिल्ली में 5 प्रतिशत से ज्यादा का पॉजिटिविटी रेट दिखा है. ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत दिल्ली में रेड अलर्ट प्रतिबंध भी लगाए जा सकते हैं.


इसमें जरूरी सेवाओं को छोड़कर गैर जरूरी दुकानों, मॉल और सैलून को बंद करने के साथ-साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट, शादी और अंतिम संस्कार जैसे कार्यक्रमों पर और कड़े प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं. मंगलवार को डीडीएमए की बैठक हुई थी, जिसमें दिल्ली में कोरोना से बचाव के लिए कई कदम उठाए गए. 


Omicron Cases in Delhi: सत्येंद्र जैन बोले- भारत में तीसरी और दिल्ली में आ चुकी है पांचवी लहर, आज आ सकते हैं 10 हजार Covid केस


आइए आपको बताते हैं कि इस दौरान क्या बंद रहेगा और क्या खुला रहेगा.



  • दिल्ली में अब से वीकेंड कर्फ्यू लागू होगा, जिसमें किसी गैर जरूरी मूवमेंट को इजाजत नहीं दी जाएगी.

  • वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक लागू रहेगा.

  • जरूरी सेवाओं में जुटे सरकारी अधिकारियों को छोड़कर राज्य में बाकी कर्मचारी घर से काम करेंगे.

  • 50 प्रतिशत क्षमता के साथ प्राइवेट दफ्तर खुलेंगे.

  • दिल्ली मेट्रो और बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी. लेकिन मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

  • फूड आइटम्स और दवाओं जैसी जरूरी सेवाएं बिना किसी रुकावट के जारी रहेंगी. 


प्रेस कॉन्फ्रेंस में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा था कि शनिवार और रविवार को वीकेंड कर्फ्यू रहेगा. लोग सिर्फ तभी बाहर निकलें जब जरूरत हो. 


बुधवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना के 58 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए. 534 लोगों की मौत हो गई. दिल्ली और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ओमिक्रोन के मामले हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा था कि देश में कोरोना की तीसरी और दिल्ली में पांचवी लहर आ चुकी है. ऐसा लगता है कि आज दिल्ली में 10 हजार से ज्यादा मामले आएंगे और पॉजिटिविटी रेट 10 परसेंट से ज्यादा होगी. 


Congress UP Rally: बरेली में भगदड़ के बाद यूपी में कांग्रेस ने रद्द की मैराथन रैलियां, कोरोना के बढ़ते मामलों को बताया कारण


जैन ने कहा, कोरोना पूरे देश में तेज़ी से फैल रहा है लेकिन अभी काफ़ी माइल्ड है, ज़्यादा घबराने की ज़रूरत नहीं है. होम आइसोलेशन की जरूरत पड़ेगी. उन्होंने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए अभी तक 10% बेड थे उन्हें अब 40% रिजर्व करने के लिए कहा है. सरकारी अस्पतालों में लगभग 2% बेड भरे हुए हैं.


देश में अब तक ओमिक्रोन वेरिएंट से 2135 लोग संक्रमित हो चुके हैं. देश में इस वेरिएंट से संक्रमित राज्यों की संख्या 24 हो गई है. सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और राजधानी दिल्ली में हैं. इसके बाद तीसरे नंबर पर केरल है. महाराष्ट्र में अबतक ओमिक्रोन से 653, दिल्ली में 464 और केरल में 185 लोग संक्रमित हो चुके हैं.


  Coronavirus in Mumbai: अमिताभ के घर पर फिर कोरोना की दस्तक, स्टाफ में एक के कोविड-19 संक्रमित होने की खबर