Delhi Liquor Scam: दिल्ली हाई कोर्ट ने मंगलवार (21 मई) को प्रवर्तन निदेशालय के मामले में बीआरएस नेता और तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य के कविता और चार अन्य लोगों के खिलाफ दायर पूरक आरोप पत्र के संबंध में संज्ञान बिंदु पर आदेश सुरक्षित रखा लिया है. हालांकि, अब कोर्ट इस आरोपपत्र पर संज्ञान लेने पर 29 मई को आदेश पारित करेगा.


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस बीच कोर्ट ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के खिलाफ दायर पूरक आरोप पत्र पर विचार के लिए 28 मई की तारीख तय की है. जबकि, बीते दिन पहले दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने सोमवार को दिल्ली शराब नीति मामले में बीआरएस नेता के कविता की न्यायिक हिरासत 3 जून तक बढ़ा दी. यह विस्तार सीबीआई और ईडी दोनों द्वारा जांच किए जा रहे मामलों पर लागू होता है.






 


के कविता कब हुई थी गिरफ्तार?


प्रवर्तन निदेशालय ने के कविता को बीते 15 मार्च के दिन हैदराबाद से गिरफ्तार कर लिया था. जबकि, 16 मार्च को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में उनकी पेशी हुई. यहां से कविता को 7 दिनों के लिए ईडी की हिरासत में भेजा गया. इसके बाद कोर्ट ने उन्हें 23 मार्च को केंद्रीय एजेंसी को तीन दिन की और हिरासत दी थी.


केजरीवाल और सिसोदिया के साथ मिलकर प्लानिंग के लगे आरोप


केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय का आरोप है कि के. कविता ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर दिल्ली शराब पॉलिसी के निर्माण और कार्यान्वयन में प्रॉफिट के लिए प्लानिंग की थी. इस पर बीआरएस नेता ने हाईकोर्ट में दायर अपनी जमानत याचिका में कहा है कि उनका आबकारी नीति से ‘‘कोई लेना-देना’’ नहीं है और उनके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की मिलीभगत से’’ आपराधिक साजिश रची है.


दिल्‍ली शराब घोटाले में के कविता पर आरोप है कि उन्‍होंने दक्षिण भारत के व्‍यापारियों और दिल्‍ली सरकार के बीच बिचौलिए की भूमिका निभाई थी. 100 करोड़ का फायदा शराब व्‍यापारियों को पहुंचाया गया. बदले में 45 करोड़ की मदद दिल्‍ली सरकार को गोवा चुनाव 2022 में की गई.


ये भी पढ़ें: Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल केस में सुधांशू त्रिवेदी का CM केजरीवाल से सवाल- अपॉइंटमेंट नहीं था तो लिस्ट जारी कर दीजिए