नई दिल्ली: "टिड्डी आने वाली है" सोशल मीडिया पर इसी नाम से एक मैसेज वायरल हो रहा है. मैसेज के जरिए लोगों से दावा किया जा रहा है कि अपने घर के खिड़की दरवाजे बंद रखे. इस वायरल मैसेज को दिल्ली सरकार से भी जोड़ा जा रहा है.


अंग्रेजी भाषा में टिड्डियों से सावधान करने वाला मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल है. मैसेज के साथ दिल्ली सरकार के आदेश की एक कॉपी भी वायरल है. दावा किया जा रहा है 'दिल्ली में टिड्डियों का झुंड आने वाला है. घर के खिड़की दरवाजे बंद रखे. एक बार ये आपके घर में घुस गई तो छुटकारा पाना मुश्किल होगा.'

टिड्डियों के झुंड ने देश के कई राज्यों में फसलों को नुकसान पहुंचाया है. राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर इनसे बचने के उपाय कर रही हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर दिल्ली सरकार की आदेश की कॉपी के साथ वायरल मैसेज की जांच जरूरी है.


क्या है वायरस मैसेज का सच

दिल्ली में तहकीकात के बाद पता चला, टिड्डियों से निपटने के लिए दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने आपात बैठक की है. टिड्डियों के हमले से किसानों और लोगों को जागरुक करने के लिए कार्यक्रम चलाने का फैसला लिया गया है. दिल्ली में कीटनाशक दवाईयों के छिड़काव और उसकी मात्रा को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है.

एबीपी न्यूज की पड़ताल में टिड्डियों से बचने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से जारी की गई एजवाइजरी सच है. लेकिन खिड़की दरवाजे बंद रखने का दावा झूठा साबित हुआ है. दिल्ली सरकार ने खिड़की दरवाजे बंद रखने की कोई बात नहीं की है.

इंटरनेट पर फैल रहे हर दावे और अफवाह का सच जानने के लिए सोमवार से शुक्रवार एबीपी न्यूज़ पर 8.30 बजे 'सच्चाई का सेंसेक्स जरुर देखें.



ये भी पढ़ें-
सच्चाई का सेंसेक्स: मुंबई में अंतिम संस्कार के लिए करना पड़ रहा 5-10 घंटे इंतजार, जानिए- BJP नेता का दावा कितना सच?
सच्चाई का सेंसेक्स: सोशल मीडिया पर कार में सैनिटाइजर के बम बनने का दावा, जानिए सच