दिल्ली सरकार ने विदेश जाने वाले छात्रों, खिलाड़ियों और नौकरी पर जाने वाले लोगों के लिए दिल्ली में एक विशेष वैक्सीनेशन केंद्र की शुरूआत की है. सोमवार 14 जून से मंदिर मार्ग स्थित नवयुग स्कूल में इस वैक्सीनेशन केंद्र पर वैक्सीन लगवाई जा सकेगी. खास बात ये है कि इस केंद्र पर कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज़ भी केवल 28 दिन बाद लगवाई जा सकती है.


किन लोगों के लिए है ये सुविधा-


दूसरी डोज़ 28-84 दिन के बीच विशेष प्रावधान के तहत इन लोगों को लगाई जाएगी-
- पढ़ाई के लिए विदेश जाने वाले छात्र
- नौकरी के लिए विदेश जाने वाले लोग
- टोकयो ओलंपिक खेलों में शामिल होने वाले एथलीट, स्पोर्ट्सपर्सन और भारतीय दल के साथ जाने वाले स्टाफ


इन मामलों में पासपोर्ट को बतौर ID डॉक्यूमेंट वैक्सीनेशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ये सुविधा उन सभी लोगों के लिए उपलब्ध होगी, जिन्हें 31 अगस्त 2021 तक विदेश यात्रा करनी है. ऐसे सभी लोगों को पासपोर्ट के साथ यात्रा से संबंधित डॉक्यूमेंट लाना अनिवार्य होगा.


इसके साथ दिल्ली सरकार ने अपने सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले टीचर्स के लिए भी टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की है. सोमवार 14 जून से दिल्ली के सरकारी स्कूलों के टीचर्स के लिए आईटीओ के पास दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर विशेष टीकाकरण केंद्र शुरू होगा. शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, इस टीकाकरण केंद्र में ना सिर्फ सरकारी स्कूलों के टीचर बल्कि उनके परिवार वाले भी बिना अपॉइंटमेंट और रजिस्ट्रेशन के मुफ़्त टीका लगवा सकेंगे. टीचर्स के परिवार का टीकाकरण DGEHS कार्ड के आधार पर होगा.