Delhi Covid Vaccination Drive: दिल्ली (Delhi) में कोरोना टीकाकरण (Covid Vaccination) अभियान को बढ़ावा देने और लोगों को आसानी से जरूरी वैक्सीन की डोज मिल सकें, इसके लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) मोहल्ला क्लीनिक (Mohalla Clinic) में वैक्सीनेशन सेंटर (vaccination Center) शुरू करने जा रही है. जहां लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए सभी मोहल्ला क्लीनिकों में वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे. डोर-टू-डोर अभियान के बाद दिल्ली में वैक्सीनेशन की गति को और बढ़ाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम माना जा रहा है.


इस पहल के बारे में बताते हुए उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में हमने सभी पात्र लाभार्थियों के वैक्सीनेशन के लिए बहुआयामी रणनीति अपनाई है. दिल्ली में हमने ‘मिशन मोड’ में टीकाकरण अभियान चलाया है जिसका नतीजा ये है कि शहर की ज़्यादातर आबादी को वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगाई जा चुकी है. लेकिन अभी भी कुछ लोगों को दूसरी डोज और आबादी के एक बड़े हिस्से को कोरोना से बचाव के लिए नई प्रिकॉशन डोज देनी बाकी है. इस दिशा में ‘आम आदमी मोहल्ला क्लीनिकों’ में वैक्सीनेशन सेंटर की शुरुआत कर सभी को प्रिकॉशन खुराक देने और पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी.


मोहल्ला क्लीनिक में नियुक्त किया जाएगा प्रशिक्षित हेल्थ केयर वर्कर
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इसके लिए हर मोहल्ला क्लीनिक में एक प्रशिक्षित हेल्थ केयर वर्कर नियुक्त किया जाएगा जो टीकाकरण का काम करेगा और इसके लिए मोहल्ला क्लिनिक में उनको टीकाकरण के लिए जरूरी चीजें उपलब्ध कराई जाएंगी साथ ही लाभार्थियों की काउंसलिंग करने और क्लिनिक में कोरोना वैक्सीनेशन संबंधी दिशानिर्देशों का पालन किया जाए ये सुनिश्चित करने के लिए मोहल्ला क्लीनिक के एक स्टाफ को तैनात किया जाएगा.


डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि जैसे ही मोहल्ला क्लीनिकों में वैक्सीनेशन सेंटर शुरू होंगे उन्हें COWIN एप पर अपलोड कर दिया जाएगा और लाभार्थी आसानी से अपने लिए स्लॉट बुक कर सकेंगे. उन्होंने अधिकारियों को संबंधित कार्य को जल्द पूरा करने और मोहल्ला क्लीनिकों में वैक्सीनेशन सेंटर्स को प्राथमिकता के आधार पर शुरू करने के निर्देश दिए.


दिल्ली में एक बड़ी आबादी का हो चुका है टीकाकरण
दरअसल दिल्ली सरकार द्वारा पहले अपने स्कूलों को टीकाकरण केंद्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता था जिससे दिल्ली में टीकाकरण की गति को तेजी मिली थी. लेकिन अब जब स्कूल फिर से खुल गए हैं और एक बड़ी आबादी को दोनों डोज लग चुकी है तो इन वैक्सीनेशन सेंटर्स को स्वास्थ्य केन्द्रों और मोहल्ला क्लीनिक में शिफ्ट कर दिया गया है.


क्योंकि आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक आसान पहुंच के साथ आबादी वाले क्षेत्रों के केन्द्रों में स्थित हैं तो इससे सरकार के लिए बचे हुए लोगों और पात्र लाभार्थियों को टीकाकरण करने में मदद मिलेगी. वर्तमान सरकारी आंकड़ों के अनुसार, कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) की पहली डोज, दूसरी डोज और प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) सहित दिल्ली भर में लोगों को 3.49 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं.


Rajasthan Politics: सीएम अशोक गहलोत के बयान पर सचिन पायलट ने किया पलटवार, बोले- मेरे धैर्य की...


BJP's Mission South: तेलंगाना की सभी विधानसभा में दो दिन रहें मंत्री, जेपी नड्डा का फरमान