Delhi Election Opinion Poll: AAP को फिर मिल सकती है सत्ता की चाबी, जीत सकती है 59 सीटें

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस बात का एलान कर दिया है कि दिल्ली में विधानसभा चुनाव 8 फरवरी को होंगे. एबीपी न्यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल मे दिल्ली विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से आम आदमी पार्टी सत्ता में लौटती दिख रही है.

ABP News Bureau Last Updated: 06 Jan 2020 07:53 PM
सर्वे के दौरान लोगों से सवाल किया गया कि क्या मुख्यमंत्री पद से अरविंद केजरीवाल को तुरंत बदलना चाहते हैं. इसका जवाब 71.20 फीसदी लोगों ने ‘ना’ में दिया. इसके साथ ही 26.60 फीसदी लोगों ने कहा कि वे सीएम पद से केजरीवाल को तुरंत बदलना चाहते हैं. 2.2 फीसदी लोग ऐसे भी थे जिन्होंने कहा कि वे इसपर कुछ नहीं कह सकते.
क्या AAP के नेतृत्व वाली राज्य सरकार को तुरंत बदलना चाहते हैं? सर्वे के दौरान जब लोगों से ये सवाल पूछा गया तो 70.40 फीसदी लोगों ने कहा कि वो तुरंतआप के नेतृत्व वाली सरकार को नहीं बदलना चाहते हैं. 27 फीसदी लोगों ने कहा कि वे तुरंत राज्य सरकार को बदलना चाहते हैं. 2.60 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इसपर कुछ कह नहीं सकते हैं.

इसके साथ ही सर्वे में 63.30 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मौजूदा प्रधानमंत्री को नहीं बदलना चाहते हैं. यानी ये साफ दिख रहा है कि नरेंद्र मोदी ही प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पहली पसंद हैं. वहीं दिल्ली के 34 फीसदी लोगों ने कहा कि वे मौजूदा प्रधानमंत्री को तुरंत बदलना चाहते हैं. 2.7 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस वे इसपर कुछ नहीं कह सकते.
एबीपी न्यूज़-सीवोटर के सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक 69.50 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए अरविंद केजरीवाल पर भरोसा जताया है. दूसरे नंबर पर बीजेपी सांसद और केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉ हर्षवर्धन हैं. 10.7 फीसदी लोगों ने उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए पसंद किया है. सर्वे में कांग्रेस के अजय माकन तीसरे नंबर पर हैं. उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए 7.1 फीसदी लोगों ने पसंद किया है. आप के मनीष सिसोदिया को 2.2 फीसदी, बीजेपी के विजय गोयल को 1.1 फीसदी और एक फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए मनोज तिवारी पर भरोसा जताया है.

एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल में दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 59 सीटें मिलती दिख रही हैं. यानी पिछले चुनाव से आप को 8 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. 2015 में हुए पिछले चुनाव में आप को 67 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. इसके अलावा बीजेपी को 8 सीटें मिलती दिख रही हैं और कांग्रेस को तीन सीटें मिलती दिख रही है.
एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल में सबसे पहले वोट शेयर का आंकड़ा आ गया है. 2020 चुनावों में आम आदमी पार्टी को 53 फीसदी और बीजेपी को 26 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. इसके अलावा कांग्रेस को 5 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है और अन्य के खाते में 16 फीसदी वोट शेयर जा सकते हैं.
वोटिंग के लिए कुल 13750 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. दिल्ली में कुल 2689 जगहों पर वोटिंग होगी. 14 जनवरी को दिल्ली विधानसभा चुनाव का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 21 जनवरी को नामांकन की आखिरी तारीख होगी. नामांकन की स्क्रूटनी की आखिरी तारीख 22 जनवरी होगी. नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 24 जनवरी है.
दिल्ली की कुल 70 विधानसभा सीटों पर 8 फरवरी को वोटिंग होगी. चुनाव के रिजल्ट 11 फरवरी को घोषित किए जाएंगे. इस बार के चुनाव में कुल 1,46,92,136 वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. वोटिंग के लिए कुल 90 हजार कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा.
दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. उन्होंने दिल्ली की जनता से अपील की कि अगर उन्हें लगता है हमने काम किया है तो हमें वोट दें. अगर लगता है कि हमने काम नहीं किया है तो हमें वोट न दें. केजरीवाल ने कहा कि ये कहने के लिए हिम्मत चाहिए. आज तक किसी भी सरकार ने ये बात नहीं की.
आज मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने दिल्ली के चुनावों की तारीख की घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली के 1 करोड़ 46 लाख से ज्यादा मतदाता इसमें हिस्सा लेंगे.
दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने पिछले चुनावों में 67 सीटों पर जीत हासिल की थी.
दिल्ली विधानसभा चुनावों का एलान हो गया है और 8 फरवरी को दिल्ली में चुनाव होंगे. नतीजों का एलान 11 फरवरी को किया जाएगा.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव का एलान आज हो गया है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस बात का एलान कर दिया है कि दिल्ली में विधानसभा चुनाव 8 फरवरी को होंगे. नतीजों का एलान 11 फरवरी को किया जाएगा.


 


चुनावी माहौल में दिल्ली की जनता का मूड का जानने के लिए एबीपी न्यूज़ आज शाम 6 बजे ओपिनियन पोल लेकर हाजिर रहेगा. इस ओपिनियन पोल में हम बताएंगे कि अगर दिल्ली में आज चुनाव हों तो किस पार्टी के हिस्से में कितनी सीटें जाएंगी. साथ ही कौन मुख्यमंत्री पद के लिए पहली पसंद है.


 


ऐसे ही कई और सवालों का जवाब भी मिलेंगे. ओपिनियन पोल की कवरेज के लिए एबीपी न्यूज़ ने खास तैयारी की है. आप अपने एंड्राएड या आईओएस स्मार्टफोन में ABP Live का एप इंस्टॉल करके लाइव टीवी के साथ-साथ ओपिनियन पोल पर लिखी गई स्टोरी हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में पढ़ सकते हैं.



लाइव टीवी: abpnews.abplive.in/livetv/

हिंदी वेबसाइट:  abpnews.in

अंग्रेजी वेबसाइट: abplive.in


इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी हम आपको एग्जिट पोल से जुड़ी हर जानकारी देंगे



हिंदी फेसबुक अकाउंट: facebook.com/abpnews

अंग्रेज़ी फेसबुक अकाउंट: facebook.com/abplive

ट्विटर हैंडल: twitter.com/abpnews


आंकड़ों से आगे भी बहुत कुछ
ओपिनियन पोल में बताया जाएगा कि दिल्ली में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं. कितना फीसदी वोट किस पार्टी की झोली में जा सकता है. पार्टियों के हारने और जीतने के पीछे के किरदार क्या होंगे. इन संभावित हार-जीत के क्या मायने हो सकते हैं. सभी पार्टियों के नेताओं और चुनावी एक्सपर्ट की जुबानी आप जान पाएंगे कि असल क्या तस्वीर उभर सकती है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.