नई दिल्ली: ABP न्यूज़-सीवोटर के सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में एक बार फिर से अरविंद केजरीवाल की सरकार बन सकती है. सर्वे में 69.50 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए अरविंद केजरीवाल पर भरोसा जताया है. दूसरे नंबर पर बीजेपी सांसद और केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉ हर्षवर्धन हैं. 10.7 फीसदी लोगों ने उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए पसंद किया है.


सर्वे में कांग्रेस के अजय माकन तीसरे नंबर पर हैं. उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए 7.1 फीसदी लोगों ने पसंद किया है. आप के मनीष सिसोदिया को 2.2 फीसदी, बीजेपी के विजय गोयल को 1.1 फीसदी और एक फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए मनोज तिवारी पर भरोसा जताया है.


सवाल: क्या AAP के नेतृत्व वाली राज्य सरकार को तुरंत बदलना चाहते हैं?


सर्वे के दौरान जब लोगों से ये सवाल पूछा गया तो 70.40 फीसदी लोगों ने कहा कि वो तुरंत आप के नेतृत्व वाली सरकार  को नहीं बदलना चाहते हैं. 27 फीसदी लोगों ने कहा कि वे तुरंत राज्य सरकार को बदलना चाहते हैं. 2.60 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इसपर कुछ कह नहीं सकते हैं.


मुख्यमंत्री पद के लिए जहां 69.50 फीसदी लोगों ने अरविंद केजरीवाल को पहली पसंद बताया है वहीं 71.20 फीसदी लोगों ने कहा कि वे तुरंत इस पद से केजरीवाल को हटाना नहीं चाहते हैं. सर्वे के दौरान लोगों से सवाल किया गया कि क्या मुख्यमंत्री पद से अरविंद केजरीवाल को तुरंत बदलना चाहते हैं. इस जवाब 71.20 फीसदी लोगों ने ‘नो’ में दिया. इसके साथ ही 26.60 फीसदी लोगों ने कहा कि वे सीएम पद से केजरीवाल को तुरंत बदलना चाहते हैं. 2.2 फीसदी लोग ऐसे भी थे जिन्होंने कहा कि वे इसपर कुछ नहीं कह सकते.


इसके साथ ही सर्वे में 63.30 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मौजूदा प्रधानमंत्री को नहीं बदलना चाहते हैं. यानी ये साफ दिख रहा है कि नरेंद्र मोदी ही प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पहली पसंद हैं. वहीं दिल्ली के 34 फीसदी लोगों ने कहा कि वे मौजूदा प्रधानमंत्री को तुरंत बदलना चाहते हैं. 2.7 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस वे इसपर कुछ नहीं कह सकते.


दिल्ली में किसे किनती सीटें?


ABP न्यूज़-सीवोटर के सर्वे में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को 59 सीटें मिल सकती हैं. आंकड़ों की मानें तो उसे आठ सीटों का नुकसान हो सकता है. पिछली बार आप ने 67 सीटें जीती थीं. वहीं बीजेपी को आठ और कांग्रेस को तीन सीटें मिल सकती हैं.