Delhi Teachers University: दिल्ली में जल्द ही टीचर्स यूनिवर्सिटी (Teachers University) बनकर तैयार हो जाएगी. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने शनिवार को बक्करवाला गांव (Bakkarwala Village) में आगामी दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी के निर्माणाधीन परिसर का दौरा किया. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस साल कुल 5,000 छात्रों के लिए विश्वविद्यालय को खोला जाएगा. छात्र इसी साल से सत्र में एडमिशन ले सकेंगे.


दिल्ली में जल्द बनकर तैयार होगी टीचर्स यूनिवर्सिटी


दिल्ली सरकार 12 एकड़ भूमि पर दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी की स्थापना कर रही है और छात्र 2022 से ही प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने अधिकारियों को बक्करवाला गांव में इस यूनिवर्सिटी कैंपस की स्थापना के काम में तेजी लाने का निर्देश दिया है क्योंकि यूनिवर्सिटी का सत्र 2022 में शुरू होंगे. इसके साथ ही सिसोदिया ने कहा कि संबंधित विभाग अच्छे और अनुभवी शिक्षकों को लाने पर भी काम कर रहा है. वैसे शिक्षकों को लाने पर जोर दिया जा रहा है जिन्होंने विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ काम किया है.


आधुनिक सुविधाओं से लैस यूनिवर्सिटी


दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी में लेक्चर हॉल ( Lecture Halls), डिजिटल लैब और विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ एक पुस्तकालय होगा. निर्माणाधीन चार मंजिला मुख्य विश्वविद्यालय ब्लॉक को दो भागों में बांटा गया है जिसमें प्रशासनिक मंजिल और शिक्षा तल (Education Floor) शामिल है. जानकारी के मुताबिक ग्राउंड फ्लोर पर प्रशासनिक कार्यालय होगा, जबकि पहली, दूसरी और तीसरी मंजिल पर कक्षाएं चलेंगी. बता दें कि 20 दिसंबर 2021 को दिल्ली कैबिनेट ने दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी जिसके बाद सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने में जुटी हुई है.


ये भी पढ़ें:


Congress on Inflation: कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- महंगाई से मुक्ति के लिए बीजेपी को हराना जरुरी