Mohalla Clinic In Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए दिल्ली सरकार जल्द ही एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. दिल्ली में रह रहे लोगों को बेहतर प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं (Primary Healthcare Services) देने के लिए जल्द ही शहर भर में 100 और मोहल्ला क्लीनिक (Mohalla Clinic) खोले जाएंगे. इसे लेकर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार तेजी से काम कर रही है.


दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को स्वास्थ्य मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. मनीष सिसोदिया ने सोमवार को अपनी सरकार के 100 नए मोहल्ला क्लीनिक की आगामी योजना की समीक्षा की है. वह लोक निर्माण विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मुलाकात करते नजर आए हैं.






मोहल्ला क्लीनिक का हो रहा विस्तार


मनीष सिसोदिया का कहना है कि वर्तमान में दिल्ली की केजरीवाल सरकार के आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक की तारीफ दुनियाभर में हो रही है. जहां कई बिमार लोगों का आसानी से बेहतर इलाज हो रहा है, वहीं दुनियाभर से लोग इस पब्लिक हेल्थ मॉडल के बारे में जानकारी जुटाने दिल्ली आ रहे हैं. दिल्ली सरकार का एकमात्र लक्ष्य दिल्ली में रहने वाले हर एक नागरिक को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है. इसके लिए मोहल्ला क्लीनिक का विस्तार किया जाना आवश्यक है और इनकी संख्या में वृद्धि इस दिशा में ऐतिहासिक कदम है.


डिजिटलाइज हो रहे मोहल्ला क्लीनिक


सिसोदिया के अनुसार दिल्ली के सभी मोहल्ला क्लीनिक को डिजिटलाइज किया जा रहा है. उनका कहना है कि दिल्ली के अंदर कई मोहल्ला क्लीनिक पूरी तरह से डिजिटल हो गए हैं. इसके जरिए डॉक्टर एक क्लिक करते ही अपने मरीज की मेडिकल हिस्ट्री का आसानी से पता लगा सकता है. जिससे इलाज में काफी मदद मिलेगी.


मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के अनुसार मोहल्ला क्लीनिक (Mohalla Clinic) के डिजिटलाइजेशन के बाद इसके डेटा के इस्तेमाल से किसी भी तरह की बिमारी को दिल्ली (Delhi) के लोगों पर हावी होने से पहले ही उसका आंकलन कर उसके खिलाफ जरूरी और आवश्यक कदम उठाए जा सकेंगे. बता दें कि वर्तमान में दिल्ली के अंदर 519 मोहल्ला क्लीनिक हैं, जहां मरीजों का मुफ्त इलाज हो रहा है. रोजाना इन मोहल्ला क्लीनिकों में 60 हजार से ज्यादा मरीज अपना इलाज करवा रहे हैं.


इसे भी पढ़ेंः
Kedarnath Dham: केदारनाथ में उतरते समय हेलीपैड से टकराया हेलीकॉप्टर, DGCA ने दिए जांच के आदेश


Delhi Metro: ब्लू लाइन पर घंटों मेट्रो सेवा प्रभावित रहने से यात्री परेशान, इससे पहले नहीं देखी होंगी ऐसी तस्वीरें