नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ते दिख रहे हैं जिसको देखते हुए साउथ दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन  (SDMC) ने बीती दिन फॉगिंग अभियान चलाया.


मिली जानकारी के मुताबिक एसडीएमसी ने सागरपुर पश्चिम क्षेत्र में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए फॉगिंग अभियान चलाया है. एसडीएमसी के मेयर मुकेश सूर्यन ने कहा, "इस साल अब तक 723 डेंगू के मामले सामने आए हैं. हम लोगों को जागरूक कर रहे हैं और नियमित रूप से घरों की जांच कर रहे हैं."


दिल्ली में डेंगू के कुल 723 मामले


SDMC की रिपोर्ट के अनुसार बीते सोमवार इस साल दिल्ली में डेंगू से पहली मौत दर्ज हुई है. इसी के साथ अभी तक डेंगू के कुल 723 मामलों में से 382 मामले अक्टूबर के महीने में रिपोर्ट किए गए. वहीं, अक्टूबर महीने की 16 तारीख तक यह आंकड़ा 385 पहुंच चुका था.






सिविक रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 से अभी तक डेंगू के कुल मामलों में जिस तरह इस साल वृद्धि हुई है वैसी पिछले सालों में कभी नहीं हुई. इस साल 16 अक्टूबर तक ही ये संख्या सात सौ के पार पहुंच चुकी है. शहर में वेक्टर बॉर्न डिजीज का डेटा साउथ दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ही रखता है.


हर साल मॉनसून में होती है समस्या


हर साल मॉनसून आने पर दिल्ली में डेंगू बीमारी मुंह उठाती है. मॉनसून से शुरू हुआ ये सिलसिला सर्दी आने पर थम जाता है. इस बार भी ऐसी ही उम्मीद की जा सकती है.


इस बीच उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में भी डेंगू के मामलों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है. इससे बचने के उपाय सभी को अपनाने चाहिए. इसके लिए ध्यान रखे कि घर में या आसपास कहीं भी पानी स्टोर न हो और मच्छर न पनपने पाएं. फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें और हर छोटी बात का ध्यान रखें ताकि मच्छरों से परिवार में सभी को दूर रखा जा सके.


यह भी पढ़ें.


Bangladesh Violence: बांग्लादेश में मंदिरों और घरों पर हमले के मामले में 71 केस दर्ज, 450 लोग गिरफ्तार


लखीमपुर कांड को लेकर यूपी पुलिस ने जारी की 6 तस्वीरें, पहचान बताने वालों को मिलेगा इनाम