Bangladesh Violence: बांग्लादेश सरकार ने दुर्गा पूजा के दौरान हुई हिंसा को लेकर सख्त रुख अख्तियार किया है. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 450 लोगों को गिरफ्तार किया है. बांग्लादेशी पुलिस ने मंगलवार को कहा कि इस तरह की अशांति और हिंदुओं के खिलाफ हमलों के बाद 450 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. स्थानीय मीडिया ने बताया कि हिंसा में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है, क्योंकि पुलिस ने गुस्साई भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बल प्रयोग किया है. बांग्लादेश के अधिकारियों ने हिंदू त्योहार दुर्गा पूजा के दौरान हुई हिंसा के संबंध में 71 मामले दर्ज किए हैं.


कैबिनेट सचिव खांडाकर अनवारुल इस्लाम ने कहा, "यह गृह मंत्रालय को बताया गया है कि इस पर कड़ी कार्रवाई करनी होगी. जो लोग इसमें शामिल हैं, उन्हें जरूर पकड़ा जाना चाहिए. साथ ही आम जनता को समझाना होगा ताकि कोई दुष्परिणाम न हो. मैं सभी राजनीतिक नेताओं से अनुरोध करता हूं कि इसे आम जनता के साथ साझा करें."


बता दें कि हिंसा शुक्रवार को तब शुरू हुई जब दक्षिण पूर्वी नोआखली जिले में कट्टरपंथियों ने हिंदुओं पर कुरान से जुड़ी ईशनिंदा की घटना का आरोप लगाया और फिर इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. कई हिंदू धार्मिक स्थलों में तोड़फोड़ की गई और घरों पर हमला किया गया.


बांग्लादेश में सांप्रदायिक तनाव लंबे समय से चल रहा है, जिसका संविधान इस्लाम को राज्य धर्म के रूप में नामित करता है, लेकिन धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत को भी कायम रखता है. ढाका विश्वविद्यालय के कुलपति मोहम्मद अख्तरुज्जमान का कहना है कि "ऐसे समय में, सांप्रदायिक हिंसा के बीज फैल गए जब दुर्गा पूजा का सार्वजनिक शरद उत्सव मनाया जा रहा था. बांग्लादेश का दुर्गोत्सव दुनिया के लिए एक उदाहरण है लेकिन हिंसा और नफरत की ऐसी घटना उस समय हुई थी. कभी-कभी, हमें इस प्रकार की सांप्रदायिक शक्तियों का सामना करना पड़ता है जो असामंजस्य पैदा करती हैं. यह हमारे देश के लिए एक दुर्भाग्यपूर्ण अवसर है."


पुलिस ने बयान में कहा कि लोगों का एक समूह सांप्रदायिक सद्भाव को नष्ट करने के लिए जानबूझकर सोशल मीडिया के जरिए अफवाहें फैलाकर देश में अस्थिर स्थिति पैदा करने की कोशिश कर रहा है. कानून प्रवर्तन एजेंसी ने हिंसा भड़काने वाली किसी भी अवांछित स्थिति को रोकने में मदद करने के लिए लोगों से सहयोग भी मांगा. गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल ने बताया कि पूजा मंडप में जिसने भी इन घटनाओं को अंजाम दिया है, हमें विश्वास है कि हम जल्द ही सभी अपराधियों को गिरफ्तार कर लेंगे.


जम्मू-कश्मीर में टारगेट किलिंग की जांच करेगी NIA, गृह मंत्रालय जल्द जारी करेगा औपचारिक आदेश