नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले से दिल्ली सरकार को जीत हासिल हुई है. दरअसल अदालत ने न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्तिथ होटल सूर्या को पास के ही कोरोना हॉस्पिटल होली फैमिली अस्पताल के साथ अटैच करने का आदेश दिया है. अब होटल को अस्पताल के साथ जोड़ कर केयर यूनिट बनाया जाएगा. इसी संबंध में मंगलवार दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री होटल का दौरा करने पहुंचे.


होटल सूर्या ने दिल्ली सरकार का आदेश नहीं माना था और दिल्ली हाई कोर्ट में अपील की जिसके बाद दो सदस्यीय पैनल की रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को यह निर्देशित कर दिया था कि सूर्या होटल को कोविड केयर सेंटर में परिवर्तित किया जाए. दौरा करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा, ''सूर्या होटल होली फैमिली हॉस्पिटल के साथ अटैच हो रहा है. मैं उम्मीद करता हूं ये 2-3 दिन में शुरू हो जाएगा. पहले 120 बेड शुरू होंगे, उसके बाद इस संख्या को 250-300 बेड तक ले जाया जाएगा'' उन्होंने कहा, ''इसी तरह से पूरी दिल्ली में 30-35 होटल इसमें साथ देंगे.हमें उम्मीद हैं कि हम 3000-3500 बेड होटल में तैयार कर पाएंगे.''


होटल को सानिटाइज करने का काम शुरू कर दिया गया है. जगह जगह पर सैनिटाइजर रखे हैं. लॉबी में केवल एक हिस्सा इस्तेमाल करने दिया जाएगा पूरे लॉबी में जाने या बैठने कि इजाज़त मरीजों को नहीं होगी. फिलहाल 120 बेड तैयार किए जा रहे हैं. 3500 बेड्स की क्षमता इस होटल में है. होटल को केयर यूनिट के तौर पर अस्पताल के साथ अटैच किया गया है, यानि कि यहां मरीजों का इलाज नहीं होगा. उनका इलाज के दौरान ध्यान रखा जाएगा और गंभीर स्तिथि होने पर अस्पताल ले जाया जाएगा. होटल में वेंटिलेटर या भारी भरकम मशीनें नहीं रखी जाएंगी. होटल की लिफ्ट में सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए चिन्ह् बनाए गए हैं लेकिन इन लिफ्ट में इतनी जगह नहीं है कि मरीजों को स्ट्रेचर से लाया, ले जाया जा सके इसलिए होटल प्रशासन व्हील चेयर का इंतजाम कर रहा है. होटल में दो बेड वाले कुछ कमरे है जिन्हे एक परिवार के दो सदस्यों को दिए जाएंगे. वहीं सिंगल बेड युक्त कमरे ज़्यादा बीमार व्यक्ति या वो व्यक्ति जिसे कमरा शेयर करने से ऐतराज़ होगा उसे दिया जाएगा. कमरे की गैलरी पतली है लेकिन व्हील चेयर आ सकती है.