AIIMS Delhi: कर्नाटक के बेंगलुरु से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस यूके-814 फ्लाइट में अचानक से दो साल की बच्ची की हालत बिगड़ गई. जिसको लेकर अधिकारियों ने जानकारी दी है कि बच्ची की हालत नाजुक बनी हुई है. बच्ची को नागपुर के अस्पताल में वेंटिलेटर में रखा गया है, जहां उसकी हालात गंभीर बनी हुई है. फ्लाइट में सफर के दौरान बच्ची एक दम से बेहोश हो गई थी. 


एनडीटीवी के मुताबिक बच्ची का हाल ही में दिल का ऑपरेशन हुआ था और वह सियसनोसिस नाम की बीमारी से पीड़ित थी. हालांकि राहत की यह थी कि फ्लाइट में दिल्ली एम्स के 5 डॉक्टर भी सवार थे. जिसके बाद डॉक्टरों ने उसकी देखभाल की.


नागपुर स्थित KIMS-किंग्सवे अस्पताल के उप महाप्रबंधक (संचार) ऐजाज़ शमी के अनुसार, "27 अगस्त की देर रात, विस्तारा एयरलाइंस की उड़ान संख्या UK814 में यात्रा कर रही एक बच्ची की वजह से सीरियस प्रॉब्लम हुई. बयान में कहा गया, "फ्लाइट में मेडिकल बैकग्राउंड के सह-यात्रियों ने तुरंत बच्चे को सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) देकर उसको बचाने के उपाय शुरू किए."


बच्ची की हालात है गंभीर 
जैसे ही बच्चे की स्थिति गंभीर हुई, एयरलाइन टीम ने नागपुर हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग की. जिसके बाद उसे किम्स-किंग्सवे अस्पताल की एंबुलेंस में अस्पताल ले जाया गया, जहां उसका इलाज किया जा रहा है. फिलहाल बच्ची को बाल चिकित्सा और विज्ञान में एक सीनियर कंसल्टेंट के अंडर में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि बच्ची बेहोश है और वेंटिलेटर पर है. उसकी हालत गंभीर है. इसके अलावा बताया गया कि माता पिता और रिश्तेदार को नियमित रूप से कांउसिल दी जा रही है. बच्ची को कार्डियोपल्मोनरी दिया जा रहा है. 


कार्डियोपल्मोनरी एक तकनीक है जिसका उपयोग तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति सामान्य रूप से सांस नहीं ले पा रहा हो या उसकी दिल की धड़कन रुक गई हो.


ये भी पढ़ें :Indonesia Earthquake: भूकंप के जोरदार झटकों से कांपी इंडोनेशिया के बाली की धरती, रिक्टर स्केल पर 7.0 मापी गई तीव्रता