Flight Cancelled: सर्दियों के मौसम में न सिर्फ लोगों को कड़ाके की ठंड से जूझना पड़ता है, बल्कि धुंध और कोहरे के चलते भी लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है. धुंध का सबसे ज्यादा असर यातायात पर देखने को मिलता है. खराब मौसम की वजह से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अब तक करीब 80 फ्लाइट्स डिले यानी देरी से चल रही हैं. कोहरे के चलते बड़ी संख्या में ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं. कुछ ट्रेन कैंसिल भी हुई हैं. 


पिछले तीन दिनों में उत्तर भारत में जिस तरह से कोहरे का प्रकोप देखने को मिल रहा है. उसकी वजह से न सिर्फ फ्लाइट्स कैंसिल हो रही हैं, बल्कि देरी से चल रही हैं. बुधवार को 100 फ्लाइट्स डिले हुईं और 25 दिसंबर को गुरुवार के दिन 58 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया. ऐसे में हवाई सफर कर रहे यात्रियों को कोहरे की वजह से काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. ऐसा ही कुछ रेल यात्रियों का भी है, जिनकी ट्रेनें कई-कई घंटे लेट चल रही हैं. 


80 से ज्यादा फ्लाइट्स डिले


समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया है कि इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली 80 के करीब फ्लाइट्स खराब मौसम की वजह से देरी से चल रही हैं. देरी की वजह खराब विजिबिलिटी और कोहरे की वजह से विमान सेवा प्रभावित हुई है. इसकी वजह से यात्रियों में परेशानी साफ तौर पर देखी जा सकती है. एक यात्री ने कहा कि वह दिल्ली से सिक्किम जा रहा था, मगर उसकी फ्लाइट दो घंटे की देरी से चल रही है. 


ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं


खराब मौसम का असर सिर्फ हवाई सेवाओं पर ही नहीं पड़ा है, बल्कि रेल सेवाएं भी बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. दिल्ली से देश के अलग-अलग शहरों तक जाने वाली ट्रेन या तो देरी से चल रही हैं, या फिर उन्हें कैंसिल कर दिया गया है. यात्रियों का कहना है कि देरी के चलते उनका समय काफी बर्बाद हो रहा है. कुल मिलाकर 30 दिसंबर को दिल्ली से 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. नीचे इन ट्रेनों की जानकारी दी गई है. 




मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि मौसम विभाग ने उत्तर भारत के लिए मौसम का अलर्ट जारी किया है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में घना कोहरा छाया रहने वाला है. उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में ऐसा देखने को भी मिल रहा है. राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के उत्तरी हिस्सों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के निचले हिस्सों में भी घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 


मौसम विभाग ने बताया है कि खराब मौसम के चलते एयरपोर्ट्स, हाइवे और रेलवे रूट प्रभावित रहने वाले हैं. घने कोहरे से विजिबिलिटी के कम होने की संभावना है. विभाग ने साफ कर दिया है कि आने वाले दिनों में सर्दी के साथ-साथ कोहरे का सितम भी जारी रहने वाला है.


यह भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में दो दिन का 'कोल्ड डे' अलर्ट, उत्तर भारत में छाया रहेगा घना कोहरा, कश्मीर से हिमाचल तक बर्फबारी बढ़ाएगी मुसीबत