Delhi Pollution SC Hearing: दिल्ली में प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को लेकर आज यानी शुक्रवार (10 नवंबर) को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. वहीं राजधानी में बारिश के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसके लिए दिल्ली सरकार का धन्यवाद नहीं कर सकते हैं बल्कि यह कह सकते हैं कि भगवान ने लोगों की प्रार्थना सुन ली है. दरअसल, गुरुवार रात से हो रही बारिश के बाद संभावना जताई जा रही है कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में गिरावट देखने को मिलेगी. 


तीन जजों की बेंच कर रही मामले की सुनवाई


सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण के मामले को लेकर सुनवाई तीन जजों की बेंच कर रही है. इस दौरान बेंच ने कहा कि पिछले 6 सालों से इस समस्या पर सिर्फ चर्चा ही हो रही है, समाधान नहीं हो रहा है. हर साल हमारे दखल के बाद ही सरकारें कुछ करती हुई दिखाई देती हैं. दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कोर्ट ने कहा कि हमने पूछा था कि दूसरे राज्यों से टैक्सी दिल्ली आने पर क्या कुछ समय के लिए रोक लग सकती है, आप कह रहे हैं कि टैक्सी के लिए भी ऑड-ईवन लागू करना चाहते हैं. इसके लिए हमारे आदेश की क्या ज़रूरत है? आप अपना बोझ कोर्ट पर डालना चाहते हैं. 


नेचुरल बारिश ने सरकार का काम किया आसान 


दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश के बाद लोगों को प्रदूषण से राहत मिली है. पिछले दिनों प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए सरकार ने कृत्रिम बारिश कराने का फैसला किया था, हालांकि नेचुरल बारिश ने सरकार के लिए ये काम आसान कर दिया. दिल्ली सरकार आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर कृत्रिम बारिश के प्रोजेक्ट पर काम कर रही थी, जिसमें तकरीबन 13 करोड़ रुपये तक का खर्च आ सकता था. 


यह भी पढ़ें:-


Supreme Court: '6 साल से सिर्फ बात, समाधान नहीं...हमें नतीजे चाहिए', दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार