नई दिल्ली: रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर दिल्ली में विद्युत वितरण कंपनियों ने लोगों को बिजली के तार, खंभों और अन्य बुनियादी ढांचों के आसपास पतंग नहीं उड़ाने की सलाह दी है. कंपनियों का कहना है कि मांझा पर धातु की परत चढ़े होने से करंट लग सकती है और विद्युत आपूर्ति बाधित हो सकती है.


बिजली वितरण कंपनी बीएसईएस के प्रवक्ता ने लोगों से जिम्मेदारी के साथ पतंग उड़ाने का आनंद लेने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘‘हम लोगों को तार समेत बिजली के बुनियादी ढांचों के आसपास पतंग नहीं उड़ाने तथा धातु की परत वाले मांझे का इस्तेमाल करने से बिल्कुल परहेज करने की सलाह देते हैं .’’


टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के प्रवक्ता ने भी चेतावनी दी कि धातु की परत वाला मांझा बिजली का सुचालक होता है और उससे विद्युत आपूर्ति में बाधा आ सकती है और करंट भी लग सकती है.


बीएसईएस प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हर साल पतंग उड़ाने के चलते विद्युत आपूर्ति बाधित होने की कई घटनाएं होती हैं. पिछले साल बीएसईएस क्षेत्र में पतंग उड़ाने से विद्युत आपूर्ति बाधित होने की 14 घटनाएं हुईं.’’ बता दें दिल्ली में रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस जैसे उत्सवों पर लोग खूब पतंग उड़ाते हैं.


यह भी पढ़ें:


बिहार में बाढ़ की स्थिति बिगड़ी, 14 जिलों के 53.67 लाख लोग बेहाल, मुजफ्फरपुर सबसे अधिक प्रभावित