Missile VL SRSAM Successfully Tested: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानी डीआरडीओ (DRDO) और भारतीय नौ सेना ने मिसाइल VL-SRSAM का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. ओडिशा के तट पर इंटीग्रेटेड परीक्षण रेंज (ITR), चांदीपुर से वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज जमीन से हवा में मार करने वाली यानी सरफेस-टू-एयर मिसाइल VL-SRSAM का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. ये मिसाइल भारतीय नौसेना (Indian Navy) की ताकत बढ़ाने में काफी उपयोगी साबित होगी.


वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम को डीआरडीओ (DRDO) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है.


VL-SRSAM का सफल परीक्षण


डीआरडीओ (DRDO) और भारतीय नौसेना ने आज ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR), चांदीपुर से वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (VL-SRSAM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. प्रक्षेपण क्षमता के प्रदर्शन के लिए एक उच्च गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्य के खिलाफ भारतीय नौसेना के जहाज से उड़ान परीक्षण किया गया. स्वदेशी रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) सीकर से लैस मिसाइलों ने उच्च सटीकता के साथ लक्ष्य को भेदा.


डीआरडीओ ने किया है विकसित


मिसाइल VL-SRSAM प्रणाली को डीआरडीओ द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है. परीक्षण लॉन्च के दौरान, आईटीआर, चांदीपुर द्वारा तैनात रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और टेलीमेट्री सिस्टम जैसे अलग-अलग रेंज उपकरणों द्वारा कैप्चर किए गए उड़ान डेटा का इस्तेमाल करके प्रदर्शन मापदंडों की निगरानी की गई. इसमें कई वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने सहयोग दिया.


भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने मिसाइल VL-SRSAM के सफल उड़ान परीक्षण पर डीआरडीओ, भारतीय नौसेना और संबंधित टीमों की सराहना की है. रक्षा मंत्री ने कहा कि ये मिसाइल भारतीय नौसेना (Indian Navy) की ताकत बढ़ाने में काफी उपयोगी साबित होगी. रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष ने सफल उड़ान परीक्षण में शामिल टीमों को बधाई दी और कहा कि परीक्षण ने हथियार प्रणाली की प्रभावशीलता को साबित कर दिया. ये समुद्री-स्किमिंग लक्ष्यों सहित निकट सीमा पर हवाई खतरों को बेअसर करने के लिए नौसेना को और मजबूत करेगी.


ये भी पढ़ें:


SCO Meet: एससीओ समिट में शामिल होने के लिए ताशकंद पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भारत के लिए अहम है ये मीटिंग


Jammu and Kashmir: नौशेरा सेक्टर में घुसपैठ की साजिश नाकाम, सेना ने 2 आतंकियों को मार गिराया