US Approves Pakistan F-16 Fleet: अमेरिका (America) द्वारा पाकिस्तान की एफ-16 फाइटर जेट (Pakistan F-16 Fighter Jet) की फ्लीट के लिए दी गई वित्तीय सहायता पर भारत (India) ने कड़ा ऐतराज जताया है. बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minster Rajnath Singh) ने अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से फोन पर बातचीत में भारत के ऐतराज को साझा किया.


फोन पर हुई अमेरिकी रक्षा सचिव (US Secretary of Defence) से हुई बातचीत के बारे में खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर बताया कि "मैने अमेरिका के उस निर्णय पर भारत की चिंता व्यक्त की जिसमें पाकिस्तान के एफ-16 फ्लीट के लिए सस्टेंनेंस-पैकेज देने का निर्णय लिया गया है."






दरअसल, हाल ही में अमेरिका ने पाकिस्तान की एफ-16 लड़ाकू विमानों के बेड़े के लिए 40 मिलियन डॉलर पैकेज देने का निर्णय लिया है. पाकिस्तान ने 8० के दशक में अमेरिका से ये एफ-16 जेट खरीदे थे जो अब पुराने पड़ गए हैं. उनके मेंटेनेंस और अपग्रेड के लिए अमेरिका ये सहायता पाकिस्तान को दे रहा है.


भारत-अमेरिका सैन्य संबंधों को लेकर हुई बातचीत


बाद में भारत के रक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक बयान जारी कर बताया कि राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव (मंत्री) के बीच बेहद ही गर्मजोशी से सार्थक बातचीत हुई. दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों ने भारत और अमेरिका के बुहआयामी रक्षा सहयोग की समीक्षा की और दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों को और अधिक मजबूत करने पर जोर दिया.


अमेरिका ने भारत से किया वादा


रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अमेरिकी रक्षा सचिव ने भारत के सैन्य आधुनिकिकरण में हर संभव मदद करने का वादा किया और दोनों देशों के रक्षा क्षेत्र में इंडस्ट्रियल और टेक्नोलॉजिकल सहयोग को प्रगाढ़ बनाने पर बात की. राजनाथ सिंह और लॉ़य़ ऑस्टिन ने क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की ताकि शांति और स्थिरता बनी रहे.  


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अगले साल भारत में होने वाली भारत और अमेरिका की टू-प्लस-टू मीटिंग के लिए भी अमेरिकी रक्षा सचिव को निमंत्रण दिया और कहा कि वे इस बैठक में स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं.


इसे भी पढ़ेंः-


Goa Congress: गोवा में कांग्रेस को झटका, 11 में 8 विधायकों ने ‘हाथ’ का साथ छोड़ BJP का दमन थामा


Electricity Subsidy In Delhi : दिल्ली में चाहिए बिजली की सब्सिडी तो इस नंबर पर देना होगा मिस कॉल, सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया एलान