Rajnath Singh praises PM Modi: ताकतवर देश ही ताकतवर देश का सम्मान करता है. यही वजह है कि भारत ने अग्नि मिसाइल का परीक्षण किया है और कश्मीर से धारा 370 हटाई है. ये सब कुछ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संभव हो पाया है. ये कहना है देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का. रक्षा मंत्री शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले 20 साल के राजनैतिक सफर से जुड़े एक सेमीनार को संबोधित कर रहे थे. ये सेमिनार था 'डेलीवेरिंग डेमोक्रेसी: रिव्यूइंग टू डिकेड्स ऑफ नरेंद्र मोदी एज हेड ऑफ द गर्वमेंट (Delivering Democracy: Reviewing 2 Decades of Narendra Modi as Head of Govt).


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "साठ के दशक में जनसंघ ने एक प्रस्ताव पारित किया था कि भारत को परमाणु परीक्षण करना चाहिए. अटलजी ने परमाणु विस्फोट करके दिखाया. अब अग्नि का सफल परीक्षण किया गया है, लेकिन ये किसी को डराने के लिए नहीं है. एक ताकतवर देश का ताकतवर देश सम्मान करते हैं. हम वसुधैव कुटुम्बकम् में विश्वास रखते हैं. भारत की जो ताकत बढ़ रही है, किसी पर आक्रमण करने के लिए नहीं बढ़ रही है."


2024 तक डिफेंस एक्सपोर्ट का लक्ष्य


रक्षा मंत्री के मुताबिक, जोखिम उठाने से पीएम मोदी कभी डरते नहीं है. उन्होंने कहा, "लोग आशंका व्यक्त करते थे कि यदि धारा 370 को समाप्त किया गया, तो कश्मीर जल उठेगा. आज छिटपुट घटनाओं को छोड़कर जम्मू- कश्मीर में शांति है. अब पाकिस्तान भी लाख चाहने के बावजूद कश्मीर के मुद्दे पर कोई समर्थन नहीं जुटा पा रहा है." रक्षा मंत्री ने कहा, "मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद अब भारत की गिनती दुनिया के टॉप 25 डिफेंस निर्यातक में होने लगी है. हमने पिछले पांच वर्षों में करीब 334 प्रतिशत रक्षा निर्यात में वृद्धि की है. हम 2024 तक 35000 करोड़ का डिफेंस एक्सपोर्ट करने के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं."


राजनाथ सिंह ने कहा, "आज भारत एक स्वाभिमानी राष्ट्र के रूप में पूरी दुनिया में पहचाना जाता है, लेकिन हमें इतने से ही संतुष्ट नहीं होना है, क्योंकि यह तो अभी एक शुरुआत भर है. हमारा अगला लक्ष्य देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला बनाना है." उन्होंने कहा, "एक सच्चे नेतृत्व की पहचान उसकी विश्वसनीयता से बनती है और वह हमेशा स्वयं उदाहरण प्रस्तुत करता है कि हमें क्या करना है. वह यह नहीं कहता है कि जैसा मैं कह रहा हूं वैसा करो, बल्कि जैसा मैं कर रहा हूं वैसा करो. मोदी जी ने वही करके दिखाया है."


मोदी जी 24 कैरेट गोल्ड- रक्षा मंत्री


रक्षा मंत्री ने कहा, "एक सच्चे नेतृत्व की पहचान उसकी नीयत और ईमानदारी से होती है और दोनों ही मामलों में मोदी जी 24 कैरेट गोल्ड हैं. बीस साल सरकार का मुखिया जो व्यक्ति रह चुका हो उस पर भ्रष्टाचार का एक भी दाग नहीं है." रक्षा मंत्री ने कहा, "इस देश में सरकारें अनेक बार बदली हैं, मगर पहली बार देश में व्यवस्थाओं को बदलने का ईमानदारी से प्रयास हो रहा है. इस प्रयास में आप कमियां तो निकाल सकते हैं, लेकिन मोदी जी की नीयत पर अविश्वास नहीं किया जा सकता."


राजनाथ सिंह ने कहा, "आज भारत ने पूरे विश्व में बढ़ती हुई भागीदारी से एक बड़ा परिवर्तन सुनिश्चित किया है. आज भारत विश्व-पटल पर एजेंडा सेट करने की भूमिका निभा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी, गवर्नेंस की स्पीड और स्केल दोनों को नेक्स्ट लेवल पर लेकर आए हैं. मुझे याद है कि जब उन्होंने देश में कैशलेस ट्रांजेक्श को बढ़ाने के लिए अपील की थी, तो लोगों ने तरह-तरह की बातें की थी. आज देश में हर महीने करीब 3.65 बिलियन ट्रांजेक्शन डिजिटल माध्यम से हो रहे हैं." उन्होंने कहा, "अब प्रधानमंत्री मोदी जी स्वदेशी 4.0 लेकर आए हैं, जो किसी के विरोध में चलाया जा रहा अभियान नहीं है, बल्कि एक ऐसा पॉजिटिव प्रयास है, जिसमें आप स्वदेशी के माध्यम से लोकल ब्रांड्स और लोकल प्रोडक्ट्स को मजबूती दे रहे हैं."


कोरोना वैक्सीन को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा, "अब वैक्सीनेशन को ही लीजिए, कोरोना संकट के पहले देश में वैक्सीन बनाने की सुविधा नहीं थी. देश के वैज्ञानिकों ने संकल्प लिया और प्रधानमंत्री ने उनके सामर्थ्य पर विश्वास करके पूरे देश को जल्द से जल्द मुफ्त वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया. लोगों ने संदेह जताया कैसे होगा, मगर हुआ. कोरोना का संकट आया, तो बहुत सारी आशंकाएं व्यक्त की गईं, मगर बड़े पैमाने पर काम हुआ और देश में बड़े पैमाने पर पीपीई किट्स, टेस्ट किट्स, वेंटिलेटर बनाने का काम बहुत कम समय में हुआ. फिर यही चीज ऑक्सीजन सप्लाई के बारे में देखने को मिली."


आतंकी पर पहले की सरकारों का रवैया


रक्षा मंत्री ने कहा, "आतंकवाद की तरह देश में नक्सलवाद और पूर्वोत्तर में उग्रवाद पर भी पिछले साढ़े सात वर्षों में लगाम लगी है. देश की आतंरिक और बाह्य सुरक्षा में जो प्रतिमान विस्थापन (Paradigm Shift) है, वह प्रधानमंत्री मोदी के कड़े फैसले लेने की क्षमता का नतीजा है. उन्होंने कहा, "आतंकवाद के खिलाफ मोदी जी ने भारत के रवैये को रिडिजाइन और रिडिफाइन किया है. याद कीजिए पहले की सरकारों में आतंकवादियों के खिलाफ कैसा नरम रवैया रखा जाता था. आतंकी घटनाएं होती थीं, तो उनको सेफ पैसेज देने की बात होती थी, पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने या न खेलने पर बात होती थी."


कश्मीर का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, "जो घटनाएं हाल में हुई हैं, वे भारत विरोधी ताकतों की छटपटाहट का नतीजा है. कश्मीर घाटी में आतंकवादियों का मनोबल टूट चुका है. अब पाकिस्तान भी लाख चाहने के बावजूद कश्मीर के मुद्दे पर समर्थन नहीं जुटा पा रहा है."


राजनाथ सिंह ने कहा, "मोदी जी ने 'सबका साथ, सबका विकास' के सिद्धांत के आधार पर गुजरात में पंथ निरपेक्षता की नई राजनीतिक इबारत लिखी. गुजरात को समग्र विकास के पथ पर आगे ले जाते हुए मोदी जी ने समाज के प्रत्येक वर्ग की उन्नति के लिए काम किया. अगर हम मोदी जी के इस बीस साल के सफर को देखें, तो पाएंगे कि उनके सामने निरंतर-नित्य नई चुनौतियां आती रहीं, पर उन्होंने जिस तरह से उन चुनौतियों का सामना किया, वो सशक्त नेतृत्व और कुशल सरकार की केस स्टडी के रूप में मैनेजमेंट स्कूलों में पढ़ाया जाना चाहिए."


UP Elections 2022: अमित शाह ने कहा- कैराना से पलायन पर मेरा खून खौला, योगी जी के नेतृत्व में मिलेंगी 300 पार सीटें


Nawab Malik के आरोपों पर NCB का पलटवार, पूछा- किसी के भी खिलाफ कार्रवाई करने को कहने वाले आप कौन?