Warship INS Surat And Udaygiri Launched: भारतीय नौसेना की ताकत अब और बढ़ गई है. दो नए स्वदेशी वॉरशिप INS 'सूरत' (INS Surat) और 'उदयगिरी' (INS Udaygiri) नौसेना से जुड़ गए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने मंगलवार को मुंबई के मझगांव डॉक में स्वदेश निर्मित दो युद्धपोत 'सूरत' और 'उदयगिरी' को लॉन्च किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि दोनों वॉरशिप के नौसेना में आने के बाद सेना के शस्त्रागार की शक्ति और बढ़ गई है. 


राजनाथ सिंह ने कहा कि ये दोनों वॉरशिप दुनिया के सामने भारत की रणनीतिक ताकत के साथ आत्मनिर्भरता की ताकत प्रतिनिधित्व करेंगे. वहीं, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने कहा कि यह पहली बार है कि स्वदेशी तरीके से निर्मित दो वॉरशिप को एक साथ लॉन्च किया गया है.


INS 'सूरत' और 'उदयगिरी' से बढ़ी नौसेना की ताकत


'सूरत' प्रोजेक्ट 15B डिस्ट्रॉयर्स का चौथा जहाज है, जो P15A (कोलकाता क्लास) डिस्ट्रॉयर्स के एक अहम बदलाव की शुरुआत करता है. इसका नाम गुजरात की वाणिज्यिक राजधानी के नाम पर रखा गया है, जो मुंबई के बाद पश्चिमी भारत का दूसरा सबसे बड़ा वाणिज्यिक केंद्र भी है. आंध्र प्रदेश में एक पर्वत श्रृंखला के नाम पर रखा गया 'उदयगिरी' प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट्स का तीसरा जहाज है. 


ये भी पढ़ें:


India-China Border Dispute: ड्रैगन ने फिर चली नापाक चाल, अब लद्दाख के पैंगोंग त्सो में बना रहा दूसरा पुल


क्या है खासियत?


P17A फ्रिगेट्स युद्धपोत हैं जो P17 (शिवालिक क्लास) फ्रिगेट्स के फॉलो-ऑन प्रोजेक्ट हैं, जिनमें बेहतर स्टील्थ फीचर्स, उन्नत हथियार, सेंसर और प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम हैं. आईएनएस 'उदयगिरि' और आईएनएस 'सूरत' भारत की बढ़ती स्वदेशी क्षमता के ज्वलंत उदाहरण हैं. ये युद्धपोत दुनिया के सबसे तकनीकी रूप से उन्नत मिसाइल वाहक होंगे जो वर्तमान के साथ-साथ भविष्य की जरुरतों को भी पूरा करेंगे. 


ये भी पढ़ें:


Demolition Drive In Delhi: राष्ट्रीय राजधानी में बुलडोजर कार्रवाई के बीच केजरीवाल सरकार ने दिल्ली नगर निगम से मांगी रिपोर्ट