Qutub Minar complex: केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया, फिलहाल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा अभी तक ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है कि कुतुब मीनार परिसर की खुदाई की जाए. उन्होंने बताया सोशल मीडिया पर आई ये जानकारी कोरी अफवाह है. अभी तक कुतुब मीनार परिसर की खुदाई से जुड़ा फैसला नहीं लिया गया है. उन्होंने कहा, फिलहाल अभी ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है. 



मीडिया की कुछ रिपोर्ट में रविवार को दावा किया गया कि संस्कृति मंत्रालय के आदेश पर कुतुब मीनार में मूर्तियों की Iconography कराई जाएगी. हालांकि अब केंद्रीय मंत्री ने इन दावों को एक सिरे से नकार दिया है. रिपोर्ट में कुतुब मीनार परिसर में खुदाई की बात भी कही गई थी. मीडिया रिपोर्ट में इस बात का दावा भी किया गया था कि खुदाई का फैसला लेने से पहले संस्कृति सचिव गोविंद मोहन ने एक टीम के साथ कुतुब मीनार कैंपस का निरीक्षण भी कर लिया है.






मीडिया में आईं थी कुतुब मीनार की खुदाई की खबरें 
वहीं मीडिया पर आईं इन खबरों में इस बात का भी दावा किया गया था कि निरीक्षण करने पहुंची टीम में ASI के 4 अधिकारी, 3 इतिहासकार और रिसर्चर भी मौजूद थे. ASI के अधिकारियों ने बताया कि कुतुब मीनार में वर्ष 1991 के बाद से खुदाई नहीं हुई है. इस बात का भी मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि अभी कई रिसर्च भी पेंडिंग हैं, जिसकी वजह से ये फैसला लिया गया है.


केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी के बयान के बाद सारी अफवाहें धरी की धरी रह गईं
आपको बता दें कि इसके पहले पूरे देश में जगह-जगह मंदिर और मस्जिद का विवाद छिड़ा हुआ है. राजधानी दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार भी इस विवाद से अछूती नहीं रही है. रविवार को ही सोशल मीडिया में इस बात की अफवाह उड़ी थी कि अब कुतुब मीनार की भी खुदाई की जाएगी. इस ऐतिहासिक इमारत की खुदाई के बाद यहां की मूर्तियों की आइकोनोग्राफी करवाई जाएगी. सोशल मीडिया में इस बात का भी दावा किया गया था कि खुदाई से पहले संस्कृति सचिव ने एक टीम के साथ परिसर का मुआयना भी किया है. लेकिन केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी के इस बयान के बाद सारी बातें धरी की धरी रह गईं. 


यह भी पढ़ेंः 


Mundka Fire Case: AAP का BJP पर हमला, कहा- MCD केंद्र के अधीन, गृहमंत्री करें दोषियों पर कार्रवाई


Muslim Personal Law Board के सदस्य बोले, 'ज्ञानवापी ही नहीं मथुरा और बाकी मस्जिदों पर भी विवाद खड़ा कर दिया गया'