Dating Apps India: इंपीरियल कॉलेज लंदन की एक रिसर्च में सामने आया है कि डेटिंग ऐप यूज करने से लोग डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं. इसके यूज करने की टाइमिंग और इसके असर से फायदे कम और नुकसान ज्यादा हैं. करीब 70 फीसदी ऐसे लोग हैं, जो डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करने के बाद डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम के शिकार हो जाते हैं.


दरअसल, आजकल की दुनिया मे अकेला कोई नहीं रहना चाहता और टेक्नोलॉजी की बदलती दुनिया में कई ऐसे ऐप्स आ गए हैं, जो आपको अनजान लोगों से मिलने का मौका देते हैं. लेकिन ऐसे ऐप्स मानसिक स्थिति के लिए हानिकारक होते हैं. 19 साल के छात्र क्षितिज ने एबीपी न्यूज को अपना अनुभव बताया कि उन्होंने एक बार डेटिंग एप डाउनलोड किया था, लेकिन फिर उन्हें कुछ सही लोग नहीं मिले, इसकी वजह से उन्होंने ऐप को डिलीट कर दिया. ऐसे ऐप इंसान का आत्मविश्वास तोड़ देते हैं. नौजवानों में यह ऐप बेहद फेमस है, लेकिन इस ऐप से काफी नकारात्मक विचार आते हैं.


लोगों को बाहर निकलना जरूरी


नौजवानों ने इस मुद्दे पर कहा के आजकल डेटिंग ऐप हर कोई इस्तमाल करता है, मगर वर्चुअल दुनिया में प्यार को ढूंढने के बदले लोगों को बाहर निकलना जरूरी है. लोगों को एक दूसरे से मिलकर खुद को जानना बेहद जरूरी है. घर बैठके किसी से बात करने से वह रिश्ता उतना मजबूत नहीं हो पाता जितना होना चाहिए. नौजवानों ने अपना तजुर्बा भी बताया. 


ऐप्स के कारण एंग्जायटी और डिप्रेशन का शिकार हुए


ऐसे ना जाने कितने लोग आज भी इस समाज में हमारे बीच मौजूद हैं, जो इस तरह के ऐप्स के कारण एंग्जायटी और डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं. डेटिंग ऐप्स पर पार्टनर तलाशना युवाओं की खास पसंद बन गया है. टिंडर से लेकर बम्बल बी तक, ऐसे कई डेटिंग ऐप हैं जहां लड़के और लड़कियां पार्टनर खोजने के लिए स्वाइप करते हैं. साइकियाट्रिस्ट डॉक्टर राहुल घागड़े ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि यह ऐप सभी के लिए बेहद हानिकारक हैं, क्योंकि कई लोगों का आत्मविश्वास खत्म हो जाता है,


लड़की डिप्रेशन में चली गई


डॉक्टर राहुल घागड़े ने कहा, इन ऐप की वजह से लोग अपने को कम आंकने लगते हैं और फिर उसके बाद एंग्जायटी के शिकार हो जाते हैं. उदाहरण के तौर पर एक क्लाइंट डॉक्टर राहुल घागड़े के पास आई थी जो डेटिंग ऐप पर एक लड़के से मिली थी, लेकिन लड़के को प्यार नहीं सिर्फ टाइमपास करना था. इसके बाद लड़की डिप्रेशन में चली गई. वहीं इन ऐप के जरिए क्राइम भी हो सकता है, क्योंकि कई लोग झूठ बोल कर लोगों को ठगते हैं. डॉक्टर ने बताया के इन समस्याओं से बचने के लिए लोगों से मिलकर उनके साथ संबंध बनाना जरूरी है. ऑनलाइन किसी पर विश्वास करना हानिकारक हो सकता है.  


यह भी पढ़ें: BBC IT Survey: बीबीसी दफ्तर में आईटी के सर्वे पर सीएम ममता बनर्जी ने दिया बयान, जानें क्या कुछ कहा?