Dalit Boy Found Dead: राजस्थान के एक सरकारी स्कूल में एक दलित बच्चे की मौत के बाद दो शिक्षकों पर पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया है. बच्चे की मौत के बाद परिवार ने स्कूल के ही दो शिक्षकों पर उसे प्रताड़ित करने के आरोप लगाया है. एफआईआर में मृत बच्चे के पिता सतपाल ने कहा कि उनके बच्चे ने कई बार उनके शिक्षकों के बुरे बर्ताव को लेकर शिकायत की थी. पिता ने आरोप लगाया कि कई बार शिकायत के बाद भी स्कूल के प्रिंसिपल ने और न ही वाइस प्रिंसिपल ने इस बाबत कोई कार्रवाई की. 


जाति को लेकर शिक्षक करते परेशान


इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, मृत बच्चे का नाम सचिन कुलदीप है. पिता ने बताया कि सचिन ने 22 अगस्त की रात को रोते हुए फोन किया. उसने बताया कि उसे उसके शिक्षक विवेक और राजकुमार पिछले कई दिनों से जातिसूचक गालियां दे रहे थे. पिता का आरोप है कि प्रिंसिपल और वाइस-प्रिंसिपल से शिकायत करने के बाद प्रिंसिपल ने कहा, “जिस जाति के हो उस जाति के रहोगे, इसमें गलत क्या है.”


'द हिंदू' अख़बार के मुताबिक परिवार का आरोप है कि बच्चे की हत्या को इस तरह से अंजाम दिया गया है कि ये आत्महत्या की तरह दिखे. बता दें मृत बच्चे का शव बुधवार राजस्थान के कोटपुतली-बहरोड़ जिले के प्रागपुरा के जवाहर नवोदय विद्यालय में मिला था. इसी विद्यालय में सचिन 10 वीं कक्षा का छात्र था. परिवार ने विद्यालय के दो शिक्षकों के खिलाफ धरना भी दिया, हालांकि विद्यालय प्रशासन ने दोनों शिक्षकों को निलंबित कर दिया है.


परिवार ने अब सरकार से 50 लाख रुपये का मुआवजा मांगा है और साथ ही परिवार के किसी एक सदस्य की नौकरी की मांग भी की गई है. 


ये भी पढ़ें:


अशोक गहलोत का बड़ा दावा, कहा- 2024 में कांग्रेस की ओर से पीएम पद का चेहरा होंगे राहुल गांधी