Dalai Lama Kiss Row: तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा (Dalai Lama) ने बच्चे को किस करने वाले वीडियो पर विवाद होने के बाद सोमवार (10 अप्रैल) को माफी मांगी. दलाई लामा ने कहा कि अगर उनके शब्दों से भावनाएं आहत हुई हैं तो वह बच्चे, उसके परिवार और दोस्तों से माफी मांगते हैं. वीडियो में तिब्बती आध्यात्मिक नेता कथित रूप से बच्चे से अपनी जीभ चूसने के लिए कह रहे हैं. इससे विवाद पैदा हो गया था.


दो मिनट पांच सेकेंड के वीडियो में दलाई लामा ने बच्चे को ऐसे अच्छे इंसानों को देखने के लिए कहा जो शांति और खुशी पैदा करते हैं और उन लोगों का अनुसरण नहीं करने को कहा जो दूसरों की हत्या करते हैं. सोमवार को जारी बयान में कहा गया कि एक वीडियो क्लिप प्रसारित हो रहा है जिसमें एक बच्चा परम पावन दलाई लामा से पूछता है कि वह उससे गले मिल सकते हैं. 


"घटना पर खेद है"


बयान के मुताबिक, अगर दलाई लामा के शब्दों से भावनाएं आहत हुई हैं तो वह बच्चे, उसके परिवार और दुनियाभर में मित्रों से माफी मांगना चाहेंगे. बयान में कहा गया है कि दलाई लामा अक्सर मासूम और चंचल तरीके से उन लोगों से चुटकी लेते हैं जो उनसे मिलते हैं और यह सार्वजनिक तौर पर व कैमरों के सामने होता है. उसमें कहा गया है कि उन्हें घटना पर खेद है. 


सोशल मीडिया पर वीडियो की हुई आलोचना


इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद लोगों ने आपत्ति जताई थी. इसस पहले दलाई लामा ने 2019 में ये कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि अगर उनकी उत्तराधिकारी एक महिला होती है तो उन्हें अधिक आकर्षक होना चाहिए. बाद में उन्होंने अपने इस बयान के लिए माफी मांगी थी. 


ये भी पढ़ें- 


एनसीपी चीफ शरद पवार ने अडानी को लेकर जो लिखा है, वो कांग्रेस के लिए बड़ी मुश्किल बन सकती है