नई दिल्लीः यास तूफान के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि यास गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है. इसके रौद्र रूप को देखते हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाई जा रही है. यासको देखते हुए बचाव और राहत टीमों को अलग-अलग जगहों पर तैनात किया गया है. यास के संभावित खतरों को देखते हुए एनडीआरएफ की भी तैनाती की गई है.


यास तूफान 26 मई को ओडिशा के बालासोर के पास दस्‍तक देगा. ओडिशा में दस्तक देने के साथ ही इसकी तीव्रता और अधिक बढ़ जाएगी. माना जा रहा है कि ओडिशा में दस्तक देने के समय यास की गति करीब 180 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है.


तूफान से निपटने के लिए युद्धस्तर पर तैयारियां


यास तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम के साथ ही नौसेना, वायुसेना व केंद्रीय एजेंसियों और बंगाल व ओडिशा की सरकारों ने युद्धस्तर पर तैयारियां की है. नौसेना ने राहत और बचाव कार्यों के लिए चार युद्धपोत और कुछ विमान तैयार कर रखे हैं. जबकि वायुसेना भी 11 परिवहन विमानों और 25 हेलीकॉप्टरों के साथ तूफान से निपटने के लिए मुस्तैदी से खड़ा है.


इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश


मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड और केरल के तटवर्ती इलाकों के कुछ हिस्‍से भी यास तूफान से प्रभावित हो सकते हैं. मौसम विभाग की ओर से असम और मेघालय में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.


मौसम विभाग के मुताबिक यास तूफान के कारण बंगाल और ओडिशा में 26 और 27 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. राज्य सरकार की ओर से अपील की गई है कि लोग घरों से बाहर न निकलें.


कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में 513 डॉक्टर हुए शिकार, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने जारी किए आंकड़ें