नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान 'यास' दक्षिण में ओडिशा तट से टकरा चुका है. अभी यहां हवा की रफ्तार 130-140 किलोमीटर प्रति घंटा है. लैंडफॉल की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. अब ये चक्रवात धीरे-धीरे कमजोर होकर उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगा. हवा की रफ्तार आज रात तक रहेगी उसके बाद काफी हद तक कम हो जाएगी. उत्तर ओडिशा और तटीय ओडिशा में आज भारी से भारी बारिश होगी. पश्चिम बंगाल में आज आइसोलेटेड भारी से बहुत भारी बारिश होगी, कल भी अंदर के जिलों में बारिश हो सकती है. ये जानकारी आईएमडी महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने दी है. 


झारखंड, बिहार, सिक्किम, असम, मेघालय में भी होगी बारिश
मृत्युंजय महापात्र ने बताया, झारखंड में आज और कल भारी से भारी बारिश हो सकती है. बिहार, सब हिमालयन पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी आज और कल आइसोलेटेड भारी बारिश से भारी बारिश हो सकती है. असम मेघालय में भी आज आइसोलेटेड भारी बारिश होने की उम्मीद है.


उन्होंने बताया, चक्रवाती तूफान 'यास' कल सुबह झारखंड पहुंचेगा तब इसके हवा की रफ्तार 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाली हवा बालेश्वर, भद्रक और पश्चिम बंगाल के मिदिनीपुर में चल रही है. ओडिशा के अंदर के जिलों में भी हवा की गति 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी.


मुंबई एयरपोर्ट पर छह उड़ानें रद्द
मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवात यास के मद्देनजर छह उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. अन्य क्षेत्रों के लिए उड़ानें निर्धारित समय के अनुसार चलती रहेंगी. बंगाल की खाड़ी में चक्रवात यास के चलते मुंबई से कोलकाता और भुवनेश्वर के बीच उड़ानें रद्द कर दी गईं हैं. बयान के मुताबिक अब तक लगभग छह उड़ानें रद्द की गई हैं, जिनमें तीन आगमन और तीन प्रस्थान उड़ानें शामिल हैं.


ये भी पढ़ें-
Cyclone Yaas : ओडिशा तट से टकराया चक्रवात 'यास', समंदर से उठ रही हैं 6 मीटर ऊंची लहरें


चक्रवात Yaas का भारत में असर जारी, क्या है 'य़ास' का अर्थ और कैसे पड़ता है तूफानों का नाम-जानें