Cyclone Tauktae Highlights: कर्नाटक के तट से टकराया चक्रवात 'तौकते', गुजरात में 17-18 मई को रद्द रहेंगी कई ट्रेनें

Cyclone Tauktae Highlights: आईएमडी द्वारा जारी किए गए बुलेटिन में कहा गया, ‘‘इसके (तौकते) अगले छह घंटे के दौरान ‘भीषण चक्रवाती तूफान’ में परिवर्तित होने की काफी संभावना है और फिर अगले 12 घंटे में इसके ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में बदलने की संभावना है."

एबीपी न्यूज, एजेंसी Last Updated: 17 May 2021 09:20 AM
एएआई का हवाई अड्डों को निर्देश

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने एक बयान में कहा कि पश्चिमी तट की ओर बढ़ रहे ‘तौकते’ तूफान के मद्देनजर प्राधिकारण ने संबंधित सभी हवाई अड्डों को निर्देश दिया है कि वे सभी एहतियाती कदम उठाए और किसी भी परिस्थिति से निपटने की योजना तैयार रखें.

लक्षद्वीप के अगत्ती हवाई अड्डे से उड़ान सेवा स्थगित

Cyclone Tauktae के मद्देनजर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने शनिवार को भारी बारिश के चलते लक्षद्वीप के अगत्ती हवाई अड्डे से पूर्वनिर्धारित उड़ान सेवा को 16 मई पूर्वाह्न 10 बजे तक स्थगित करने की घोषणा की. 

सौराष्ट्र के जिलों में नुकसान का पूर्वानुमान

Cyclone Tauktae: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को कहा कि केंद्रीय परामर्श के अनुसार, सौराष्ट्र क्षेत्र के जिलों में घरों, सड़कों और विद्युत एवं संचार लाइनों के नुकसान का पूर्वानुमान जताया गया है.

कर्नाटक के गृह मंत्री ने कहा राज्य के तट से टकराया Cyclone Tauktae

कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि Cyclone Tauktae कर्नाटक तट से टकराया है. वहां एनडीआरएफ की दो टीमें हैं. हम एसडीआरएफ की तीन टीमें भी तैनात कर रहे हैं. कर्नाटक के तीन तटीय जिलों में चौबीसों घंटे 1000 लोग काम करेंगे. 

कर्नाटक के मंत्रियों ने की आपात बैठक

Cyclone Tauktae को लेकर कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई और राजस्व मंत्री आर अशोक ने बेंगलुरु में कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक की. 

CM विजय रूपाणी ने कहा- हम पूरी तरह तैयार

Cyclone Tauktae से निपटने के लिए राज्य की तैयारियों पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा, “गुजरात पूरी तरह तैयार है. हम इस विचार के साथ काम कर रहे हैं कि कोई हताहत न हो. 

केरल में भारी बारिश

Cyclone Tauktae: केरल में भारी बारिश और तेज हवाएं जारी, कई जिलों में भारी नुकसान

Cyclone Tauktae LIVE: गोवा सरकार चक्रवात से बचने के तैयार

गोवा में सरकार ने चक्रवात ‘तौकते’ की चेतावनी के मद्देनजर स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं. अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवाती तूफान तौकते के कारण कोंकण और गोवा में 15 और 16 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है.

बैकग्राउंड

Cyclone Tauktae Highlights Updates IMD Cyclone Red Alert Heavy Rainfall Cyclone Tauktae Latest News Kerala Goa Karnataka: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि अरब सागर के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ में तब्दील हो गया है और इसके 18 मई के आसपास पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है. इसने कहा कि ‘तौकते’ 16 से 18 मई के बीच अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में रहेगा.


आईएमडी द्वारा दोपहर 1:45 बजे जारी किए गए बुलेटिन में कहा गया, ‘‘इसके (तौकते) अगले छह घंटे के दौरान ‘भीषण चक्रवाती तूफान’ में परिवर्तित होने की काफी संभावना है और फिर अगले 12 घंटे में इसके ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में बदलने की संभावना है. इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिमी दिशा की तरफ बढ़ने और लगभग 18 मई को अपराह्न/शाम के समय पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है.’’


पीएम मोदी करेंगे अहम बैठक 
केंद्र और तटीय राज्यों की सरकारें चक्रवात से निपटने की तैयारी कर रही हैं. सरकार के सूत्रों के अनुसार, आज बाद में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसन्न चक्रवात ‘तौकते’ से निपटने के वास्ते की गईं तैयारियों की समीक्षा करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक करेंगे.


राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने चक्रवात के मद्देनजर राहत एवं बचाव कार्य के उद्देश्य से अपनी टीमों की संख्या 53 से बढ़ाकर 100 कर दी है. केंद्रीय जल आयोग ने भी चक्रवात को लेकर केरल के मध्य एवं उत्तरी हिस्सों, पास के दक्षिण तटीय एवं कर्नाटक के दक्षिण तटवर्ती क्षेत्रों के लिए मध्यम से उच्च स्तर के जोखिम का अलर्ट जारी किया है. गोवा में सरकार ने चक्रवात के मद्देनजर आवश्यक कदम उठाए हैं.


गोवा में 15 और 16 मई को हो सकती है भारी बारिश 
आईएमडी के अनुसार चक्रवात के चलते कोंकण और गोवा में 15 और 16 मई को भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है. गोवा अग्निशमन एवं आपात सेवा ने कहा कि इसने स्थिति से निपटने के लिए अपने कर्मियों को तैयार रखा है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के तटीय जिलों के अधिकारियों को सतर्क रहने और स्थिति से निपटने के लिए उपकरणों से लैस रहने के निर्देश दिए हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.