Cyclone Biparjoy Update: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है. एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवल के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय गुरुवार (15 जून) देर शाम तक जखाऊ बंदरगाह से टकराएगा. उन्होंने कहा कि साइक्लोन को लेकर हमारी तैयारी पूरी है. गुजरात सरकार के साथ एनडीआरएफ की 18 टीमें तैनात हैं, जोकि ज्यादातर कच्छ में हैं. इसके साथ ही एसडीआरएफ की 12 टीमें तैनात की गई हैं. एनडीआरएफ डीजी ने कहा कि 3 से 6 मीटर का सैलाब आ सकता है. इसके साथ ही समुद्र में बड़े जहाज भेजे गए हैं. 


एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवल ने आगे बताया कि काफी लोगों को डेंजर जोन से शिफ्ट किया गया है. गर्भवती महिलाओं को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. रिजर्व टीम 15 जगह पर हैं. जहां जरूरत होगी वहां इनको एयरलिफ्ट करके भेजा जा सकता है. इसके अलावा तमाम सरकारी एजेंसीज तैयार हैं.


करवल ने बताया कि उत्तर और दक्षिण गुजरात दोनों में टीमें तैयार हैं. राजकोट में 2 टीमें, जामनगर में 1 टीम और ऐसे ही 4 से 5 जगह टीमें रिजर्व पर हैं. अतुल करवल ने बताया कि जामनगर में कुछ घर क्षतिग्रस्त हो गए थे और 5 लोगों की मौत साइक्लोन के लैंड करने से पहले ही हो चुकी थी. 


बिपरजॉय को लेकर क्या है गुजरात की तैयारी?


चक्रवाती तूफान बिपरजॉय काफी स्पीड के साथ गुजरात की तरफ बढ़ रहा है. राज्य में गुरुवार (15 जून) की शाम 4.30 तक लैंडफॉल होने का अनुमान है. गुजरात में तूफान के दस्तक देने से पहले ही बचाव के पूरे उपाय किए जा रहे हैं. इतना ही नहीं मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बुधवार को गांधीनगर के स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर पहुंचकर समीक्षा बैठक की और चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. गुजरात सरकार के आधिकारिक बयान के अनुसार, तटीय इलाकों में रहने वाले 74 हजार से ज्यादा लोगों को शिफ्ट करने के साथ ही एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन तक हर जगह तूफान से निपटने की पूरी तैयारी की गई है.


 


यह भी पढ़ें:-


खालिस्तानी समर्थक और अमृतपाल के करीबी अवतार सिंह खांडा की बर्मिंघम में हुई मौत, NIA की वांटेड लिस्ट में था शामिल