Cyclone Biparjoy Highlights: चक्रवात बिपरजॉय कच्छ-सौराष्ट्र के तटों को किया पार, राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, पीएम मोदी ने सीएम से की बात

Cyclone Biparjoy Landfall Live: बिपरजॉय तूफान ने गुजरात में दस्तक दे दी है. राज्य में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. इलेक्ट्रिक पोल्स गिरने से कई इलाकों में बिजली ठप्प है.

ABP Live Last Updated: 16 Jun 2023 01:56 AM
Rajasthan Rains: राजस्थान में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय जखाऊ पोर्ट के पास कच्छ और सौराष्ट्र तटों को पार किया. इस दौरान हवा की स्पीड 115 से 125 किलो मीटर प्रति घंटे थी. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि चक्रवात अब समुद्र से लैंड की तरफ बढ़ रहा है और इसकी स्पीड घटकर 105 से 115 किलो मीटर प्रति घंटे हो गई है. बिपरजॉय अबप्रचंड चक्रवाती तूफान की कैटगरी में बदल गया है. राजस्थान में 16 जून को भारी बारिश हो सकती है.

Gujarat Cyclone: बिपरजॉय का ताजा अपडेट

गुजरात के राहत आयुक्त आलोक पांडेय ने बताया कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय फिलहाल कच्छ-पाकिस्तान सीमा को टच कर रहा है और हवा की औसत गति 78 किमी प्रति घंटा रही है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार तूफान कल दक्षिणी राजस्थान पहुंचेगा और वहां पर बारिश होगी. निचले इलाकों में लोगों को अलर्ट कर दिया गया है, बाढ़ आने के आसार हैं. कल गुजरात में बारिश होने की संभावना है जिसमें कच्छ, पाटन, बनासकांठा में ज्यादा बारिश होगी और बाकि जगह भी बारिश होगी.

940 गांवों में बिजली कटी

रिलीफ कमिश्नर आलोक पांडेय ने बताया कि करीब 22 लोग चक्रवात की वजह से घायल हुए हैं.23 जानवरों की मौत हुई है. 524 पेड़ उखड़ गए और कई जगहों पर इलेक्ट्रिक पोल्स गिर गए.इससे 940 गांवों में बिजली प्रभावित हुई है.

Gujarat Cyclone: पीएम मोदी ने गुजरात के सीएम से की बात

गुजरात के ऊपर चक्रवात की स्थिति की पूरी जानकारी लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ टेलीफोन पर बातचीत की है. चक्रवात बिपरजॉय की कुछ देर में जखाऊ पोर्ट पर लैंडफॉल होने वाली है.

Biparjoy Cyclone: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की बैठक

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज 'वॉर रूम' में लाइव मीटिंग की. उन्होंने रेलवे ट्रैक, ओएचई (ओवरहेड इक्विपमेंट) और अन्य मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर गुजरात और महाराष्ट्र में रेलवे स्टेशनों के बारे में भी अधिकारियों से बात की.

Gujarat Cyclone: 23 ट्रेनों को और रद्द किया गया

पश्चिम रेलवे ने कहा कि 23 ट्रेनों को और रद्द कर दिया गया है, 3 ट्रेनों का शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है और 7 ट्रेनों का शॉर्ट-ऑरजिनेट किया गया है. इसके साथ ही कुल 99 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, 39 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है, जबकि 38 ट्रेनों को शॉर्ट-ऑरजिनेट किया गया है. चक्रवात बिपरजॉय को देखते हुए यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर एहतियात के तौर पर ये फैसला लिया गया.

Biparjoy Cyclone: गुजरात के भुज में 180-200 पेड़ गिरे
भुज के डीएम अमित अरोड़ा ने कहा कि अब तक लगभग 150-200 बिजली के खंभे गिरे हैं, 6 बिजली उपकेंद्र बंद हैं. 15 वाटरवर्क्स सेंटर पर समस्याएं हैं लेकिन वे जनरेटर सेट द्वारा समर्थित हैं. स्थिति नियंत्रण में हैं, लगभग 180-200 पेड़ गिरे हैं, सभी को हटा दिया गया है. हम स्थिति पर निगरानी रख रहे हैं, हमारी कोशिश है कि कम से कम नुकसान हो.
Cyclone News: जखाऊ पोर्ट से 20 किमी दूर है बिपरजॉय

आईएमडी ने कहा कि साइक्लोन का डिस्टेंस जखाऊ पोर्ट से 20 किमी दूर है. लगभग 11 बजे तक तूफान का सेंटर लैंड करेगा. लैंडफॉल आधी रात तक चलेगा. अगले 5-6 घंटे में तूफान की गति कम होगी. 16 और 17 जून को राजस्थान में भारी बारिश होगी.

Cyclone News: वडोदरा में हो रही है तेज बारिश

गुजरात: वडोदरा में चक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव देखने को मिल रहा है. शहर में तेज बारिश हो रही है. 





Biparjoy: द्वारका में पेड़ गिरने से तीन लोग घायल

गुजरात के द्वारका जिले में पेड़ गिरने की घटनाओं में कम से कम तीन लोग घायल हो गए. जखाऊ और मांडवी कस्बों के पास कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं. गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा कि कच्छ जिले में घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली टिन की चादरें उड़ गईं. उन्होंने कहा कि गुजरात पुलिस, एनडीआरएफ और सेना की टीमें द्वारका के विभिन्न हिस्सों में उखड़े हुए पेड़ों और बिजली के खंभों को हटाने के लिए काम कर रही हैं.

Biparjoy Cyclone: जखाऊ पोर्ट से 40 किमी दूर है बिपरजॉय

IMD निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा  कि चक्रवात जखाऊ पोर्ट से 40 किमी दूर है. बिपरजॉय का लैंडफॉल शुरू हो चुका है. पूरा लैंडफॉल प्रोसेस आधी रात तक होगा.

Cyclone News: क्या बोले एनडीआरएफ के आईजी?

एनडीआरएफ के आईजी नरेंद्र सिंह बुंदेला ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय का मुख्य प्रभाव गुजरात के कच्छ क्षेत्र और राजस्थान के दक्षिण क्षेत्र में होगा. भारी बारिश की उम्मीद है और बाढ़ की संभावना भी है.

Biparjoy Cyclone: चक्रवात बिपरजॉय को लेकर राजस्थान भी अलर्ट पर

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय को लेकर मैंने अधिकारियों के साथ बैठक की है. सारी टीमें अलर्ट पर हैं. आपदा प्रबंधन के संबंधित अधिकारी मौके पर तैनात हैं. राज्य सरकार की ओर से चेतावनी और दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं. हम चक्रवात पर निगरानी रख रहे हैं. 

Cyclone News: अमरेली में तेज बारिश

गुजरात: अमरेली में चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से तेज बारिश हुई. अमरेली की डीएम ने कहा कि गांव के लोगों को शरणस्थलों में शिफ्ट किया गया है. हम चक्रवात पर निगरानी रख रहे हैं. पुलिस, आर्मी के जवान आदि गांव में मौजूद हैं. 





Biparjoy Cyclone: द्वारका में पेड़ उखड़े, होर्डिंग्स गिरे

गुजरात के द्वारका में चक्रवात बिपरजॉय के असर से पेड़ उखड़ गए और होर्डिंग्स गिर गए हैं. जिले में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. 





Cyclone News: नवसारी जिले के सभी स्कूल 16 जून को रहेंगे बंद

गुजरात के नवसारी जिले के सभी स्कूल चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर 16 जून को बंद रहेंगे, जिला कलेक्टर ने एक अधिसूचना जारी की.

Biparjoy: मुंबई में भी दिख रहा चक्रवात बिपरजॉय का असर

मुंबई: चक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव देखने को मिल रहा है. उच्च ज्वार की लहरें और तेज हवाएं तटीय क्षेत्रों को प्रभावित कर रही हैं. 





Biparjoy Cyclone: गुजरात के सीएम ने समीक्षा बैठक की

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने चक्रवात बिपरजॉय को लेकर गांधीनगर में स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर में समीक्षा बैठक की. आईएमडी का कहना है कि सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय जिलों में लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह आधी रात तक जारी रहेगी.

Gujarat News: मोरबी में भारी बारिश के साथ तेज आंधी

गुजरात: मोरबी में चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से भारी बारिश के साथ तेज आंधी चल रही है. द्वारका में पेड़ उखड़ गए हैं. 





Cyclone News: आगे और तेज बारिश की संभावना

IMD के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि फिलहाल यह 115-125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा है. कच्छ, सौराष्ट्र में लैंडफॉल शुरू हो गया है. सौराष्ट्र, कच्छ में भारी बारिश हो रही है, आगे और तेज बारिश की संभावना है. मध्य रात्रि तक लैंडफॉल जारी रहेगा.


 

Cyclone Biparjoy: रेड अलर्ट जारी, तूफान की लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू

आईएमडी ने सौराष्ट्र और कच्छ तटों  के लिए चक्रवात को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है. जखाऊ पोर्ट पर तूफान की लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है.

Cyclone Biparjoy: तूफान की लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू

आईएमडी ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय की लैंडफॉल प्रक्रिया सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में शुरू हो गई है. आधी रात तक लैंडफॉल प्रक्रिया जारी रहेगी.

Cyclone Biparjoy: मांडवी में तेज हवाओं के साथ बारिश

गुजरात: कच्छ जिले के मांडवी में तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही है. चक्रवात बिपरजॉय के शाम 6 बजे से 8 बजे के बीच लैंडफॉल करने की उम्मीद है. लैंडफॉल प्रक्रिया जखाऊ पोर्ट के पास शुरू होगी और आधी रात तक जारी रहेगी.

Cyclone Biparjoy: गृह मंत्री अमित शाह ले रहे हैं बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बिपरजॉय साइक्लोन को लेकर बैठक ले रहे हैं. ये बैठक गृह मंत्रालय में चल रही है. जिसमें गृह मंत्रालय के अधिकारी, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी से अमित शाह जानकारी ले रहे हैं. एनडीआरएफ के डीजी और अन्य बचाव दल प्रमुखों भी बैठक में मौजूद हैं. गृह मंत्री अमित शाह पूरी स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं.

Cyclone Biparjoy: NDRF ने रूपेन बंदर के निचले इलाके से लोगों को निकाला

गुजरात: टीम 6 एनडीआरएफ ने रूपेन बंदर के निचले इलाके से 72 नागरिकों (पुरुष-32, महिला-25, बच्चे-15) को निकालकर एनडीएच स्कूल, द्वारका में स्थानांतरित किया है.  





Cyclone Biparjoy: सौराष्ट्र और कच्छ के तटों के लिए रेड अलर्ट जारी

आईएमडी ने चक्रवात बिपरजॉय को लेकर सौराष्ट्र और कच्छ के तटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. जखाऊ बंदरगाह के पास शाम से लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू होगी, जो आधी रात तक जारी रहेगी. 

Cyclone Biparjoy: द्वारका में 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हवाएं

द्वारका में चक्रवात बिपरजॉय से हवा की रफ़्तार 130 किमी प्रति घंटा हो गई है. ये उत्तर पूर्व की ओर बढ़ते हुए कच्छ, सौराष्ट्र को पार करने वाला है. 

Cyclone Biparjoy: जखाऊ पोर्ट से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा है बिपरजॉय

गुजरात आईएमडी की वैज्ञानिक मनोरमा मोहंती ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय फिलहाल जखाऊ पोर्ट से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा है. यह उत्तर पूर्व की ओर बढ़ते हुए कच्छ, सौराष्ट्र को पार करने वाला है. इसकी रफ्तार 115-125 किमी प्रति घंटा होने वाली है. शाम से मध्य रात्रि तक लैंडफॉल जारी रहेगा.

Cyclone Biparjoy: जामनगर में उठ रहीं ऊंची लहरें, द्वारका में गिरा शेड

गुजरात: जामनगर में चक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव देखने को मिल रहा है. यहां तटीय क्षेत्रों पर ऊंची लहरें उठ रहीं हैं. द्वारका में चक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव देखने को मिल रहा है. यहां भी तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. द्वारका में चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से टाटा केमिकल्स के पास सड़क पर एक शेड गिर गया है. एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद है.

Cyclone Biparjoy: इंडियन कोस्ट गार्ड ने की तैयारी

कमांडर कोस्ट गार्ड रीजन-नॉर्थ वेस्ट इंस्पेक्टर जनरल एके हरबोला ने कहा कि कोस्ट गार्ड की ड्यूटी सर्च और रेस्क्यू की होती है. आज की तारिख में हमने 15 जहाज को गुजरात की अलग-अलग जगह पर तैयार रखा है. गुजरात हमार ऑपरेशनल बेस नहीं है फिर भी तैनाती की है. हमारा फोकस उत्तर गुजरात में है. नॉर्थ गुजरात में हमने सीनियर अधिकारों की तैनाती की है. राज्य सरकार से हम लगातार संपर्क में हैं. लैंडफॉल के बाद की स्थिति को देखते हुए 15 जहाज और 4 एयरक्राफ्ट हमने स्टैंडबाय पर रखे हुए हैं.

Cyclone Biparjoy: कच्छ में तेज हवाओं के साथ बारिश

गुजरात: कच्छ में चक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव देखने को मिल रहा है. शहर में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. 





Cyclone Biparjoy: हवा की गति जा सकती है 110 किमी प्रति घंटा तक

कच्छ के मरीन इंजीनियर कुलदीप सिंह ने कहा कि हवा की अपेक्षित गति 80 किमी प्रति घंटा थी लेकिन कुछ घंटे बाद हवा की गति 110 किमी प्रति घंटा तक जा सकती है. निचले इलाके से सभी को शिफ्ट किया जा चुका है. हमें उम्मीद है कि कोई जनहानि नहीं होगी.

Cyclone Biparjoy: कब और कहां होगा चक्रवात का लैंडफॉल

भारतीय मौसम विज्ञान भवन (IMD) के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा कि लैंडफॉल का प्रोसेस करीब 6 बजे के बाद शुरु होगा. लैंडफॉल मांडवी और कराची के बीच जखाऊ पोर्ट के आसपास पश्चिम में होगा.

Cyclone Biparjoy: आधी रात तक रहेगा लैंडफॉल

भारतीय मौसम विज्ञान भवन (IMD) के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा कि चक्रवात का लैंडफॉल शाम में शुरू होगा और आधी रात तक रहेगा. कल सुबह तक कमजोर होकर इसकी हवा की गति 70 से 90 किमी हो जाएगी. 

Cyclone Biparjoy: मांडवी में तेज हवाएं और भारी बारिश

गुजरात: मांडवी में तेज हवाएं और भारी बारिश हो रही है. 'बिपरजॉय' आज शाम गुजरात तट से टकराएगा. 





Cyclone Biparjoy: वलसाड समुद्री तट पर उठ रही ऊंची लहरें

चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' के कुछ ही घंटों में गुजरात तट से टकराने की आशंका के कारण वलसाड समुद्री तट पर ऊंची लहरें उठ रही हैं. 





Cyclone Biparjoy: जामनगर में केवल आपातकालीन और राहत उड़ानों की अनुमति

गुजरात: जामनगर एयरपोर्ट के निदेशक डीके सिंह ने कहा कि 14 जुलाई, दोपहर 1.30 बजे से 16 जुलाई, रात 11.59 बजे तक के लिए NOTAM जारी किया गया है. कोई भी व्यावसायिक उड़ानें चालू नहीं हैं, केवल आपातकालीन और राहत उड़ानों की अनुमति है.


 

Cyclone Biparjoy: एक लाख लोगों को किया गया शिफ्ट

एनडीआरएफ के डीजी ने बताया कि गुजरात से लगभग 1 लाख लोगों को निकाला गया है. कम नुकसान सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं.

Cyclone Biparjoy: अगले 3 घंटे में गुजरात के 10 जिलों में बारिश का अनुमान

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, गुजरात के द्वारका, जामनगर, पोरबंदर, मोरबी, राजकोट, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, गिर सोमनाथ और कच्छ ज़िले में अगले 3 घंटे में मध्यम बारिश (5-15 मिमी/घंटा) और हल्की गरज के साथ 40 किमी प्रति घंटे से कम रफ्तार की हवाओं के होने की संभावना है.

Biparjoy Landfall: द्वारका से सोमनाथ तक मकानों को नुकसान

तूफान से पहले गुजरात के कई जिलों में तबाही दिखने लगी है. द्वारका से लेकर गिर सोमनाथ तक मकानों को नुकसान पहुंचा है और कई जगहों पर पेड़ गिरे हैं.

Cyclone Landfall Update: दमन में समंदर से उठ रहीं डरावनी लहरें

दमन में समंदर के किनारे पर ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं.





Biparjoy Landfall: कमजोर बिल्डिंग, पेड़ और खंबे पर होगा असर- NDRF आईजी

नुकसान के बारे में बताते हुए बुंदेला ने कहा, कमज़ोर बिल्डिंग, खंबे, पेड़ इससे प्रभावित होंगे. हम अभी नुकसान का अंदाज़ा नहीं लगा सकते. एयरलिफ्ट के लिए हमने 15 टीमों को अलग-अलग स्थानों पर रखा है.

Cyclone Landfall Updates: तूफान के चलते 94 हजार लोगों को किया गया शिफ्ट

एनडीआरएफ के आईजी एनएस बुंदेला ने बताया कि अब तक 94 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. लगातार स्थिति पर नजर रखी जा रही है.

IB मिनिस्ट्री ने मीडिया के लिए जारी की एडवाइजरी

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने मीडिया के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसमें मीडिया संगठनों से अपील की गई है कि तूफान के लिए तैनात कर्मियों की सुरक्षा से समझौता न करें. साथ ही चक्रवात की ग्राउंड रिपोर्टिंग के दौरान अत्यधिक सावधानी बरतने को कहा गया है.

अमित शाह ले रहे तूफान पर पल-पल का अपडेट

महातूफान बिपरजॉय पर गृह मंत्री अमित शाह नजर बनाए हुए हैं. तूफान के चलते शाह ने अपना तेलंगाना दौरा रद्द कर दिया है. वे दिल्ली में अपने आवास पर एनडीआरएफ व गृह मंत्रालय के अधिकारियों से पल-पल का अपडेट ले रहे हैं.

70 किमी की रफ्तार से चल रही हवाएं

एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने एएनआई को बताया कि इस समय तट पर 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं.

Cyclone Biparjoy: गुजरात के और करीब पहुंचा महातूफान

बिपरजॉय तूफान  इस वक्त जखाऊ बंदरगाह से 155 किमी, द्वारका से 185 किमी, नलिया से 185 किमी, पोरबंदर से 265 किमी और कराची (पाकिस्तान) से 245 किमी दूर है.

Cyclone Biparjoy: गुजरात के गृह मंत्री ने द्वारका में लिया तैयारियों का जायजा

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने द्वारका के गोमती घाट पर स्थिति की समीक्षा की. देर शाम तूफान बिपरजॉय द्वारका के तट पर पहुंचने वाला है.

Cyclone Updates: पाकिस्तान के करीब पहुंच रहा बिपरजॉय

चक्रवात बिपरजॉय पाकिस्तान के आस-पास जा रहा है. हम क्षेत्रीय विशिष्ट मौसम विज्ञान केंद्र होने के बाद भी पाकिस्तान को हर 3 घंटे में बढ़ते तूफान, बारिश, मार्ग, तीव्रता के बारे में नियमित रूप से जानकारी और सलाह दे रहे हैं- डॉ मृत्युंजय महापात्र, महानिदेशक, IMD

Biparjoy Updates: कितना आगे बढ़ा तूफान बिपरजॉय ?

बिपरजॉय तूफान  इस वक्त जखाऊ बंदरगाह से 160 किमी, द्वारका से 190 किमी, नलिया से 190 किमी, पोरबंदर से 270 किमी और कराची (पाकिस्तान) से 250 किमी दूर है.

पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह बनाए हुए हैं नजर

तूफान को लेकर दिल्ली से लेकर गुजरात तक हलचल है. सीएम भूपेंद्र पटेल अधिकारियों के साथ लगातार समीक्षा कर रहे हैं. पीएम मोदी और गृहमंत्री भी नजर बनाए हुए हैं.

Cyclone Biparjoy: एनडीआरएफ की 18 टीम गुजरात में तैनात

एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवल ने बताया कि बिपरजॉय देर शाम तक जखाऊ पोर्ट पर लैंडफॉल करेगा. गुजरात सरकार के साथ एनडीआरएफ की 18 टीमें तैनात हैं, जिनमें ज्यादातर कच्छ में हैं.

Cyclone Biparjoy: शाम 6 बजे से शुरू होगा तूफान का लैंडफॉल

ताजा सेटेलाइट इमेज देखने से पता चलता है कि तूफान देर शाम 6 बजे के करीब लैंडफॉल करना शुरू करेगा और रात 10 बजे तक खत्म होगा. 

Cyclone Biparjoy Live: बिपरजॉय से निपटने के लिए जामनगर एयरपोर्ट पर तैयारी पूरी

जामनगर एयरपोर्ट डायरेक्टर के मुताबिक एयरपोर्ट ने 14,15 और 16 जून के लिए नोटिस जारी किया है, जिसके मुताबिक दोपहर 1:30 से शाम 4 बजे तक सभी फ़्लाइट्स मूवमेंट बाधित है.


नोटिस का मतलब नोटिस टू एयरमेन होता है, ये एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाली उड़ानों के लिए जारी किया जाता है. जामनगर एयरपोर्ट पर एटीसी इंडियन एयरफोर्स से संबद्ध होती है इसलिए एटीसी काम करेगा लेकिन कॉमर्शियल उड़ानों पर रोक लगा दी है. 


एयरपोर्ट पर काम कर रहे लोगों के लिए किसी भी इमरजेंसी को देखते हुए पर्याप्त खाने की भी व्यवस्था की गई है. इमरजेंसी की स्थिति में एयरपोर्ट को संचालित करने के लिए आवश्यक डीजल और पेट्रोल भी स्टोर किया गया है. 


नोटिस के मुताबिक़ एयर इंडिया और स्टार एयर ने यहां अपनी शेड्यूल उड़ाने रद्द कर दी हैं. एयरपोर्ट के आस पास के सभी होर्डिंग और बोर्ड आदि हटा दिए गए हैं.

Cyclone Biparjoy Live: मुंबई के जुहू तट पर तैनात किए गए लाइफगार्ड

चक्रवात बिपरजॉय के कारण मुंबई के जुहू समुद्र तट पर लाइफगार्ड तैनात किए गए हैं. समुद्र तट पर लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

Cyclone Biparjoy Live: किस जगह से कितनी दूर है बिपरजॉय तुफान

बिपरजॉय तूफान इस वक्त जखाऊ बंदरगाह से 165 किमी, द्वारका से 195 किमी, नलिया से 195 किमी, पोरबंदर से 275 किमी, कराची (पाकिस्तान) से 255 किमी दूर है.

Cyclone Biparjoy Live: बिपरजॉय की वजह से किनारे पर बांधी गईं नाव

अरब सागर में चक्रवात 'बिपरजॉय' के प्रभाव के कारण गुजरात में तेज हवाएं चल रही हैं. नावों को सुरक्षित रखने के लिए किनारों पर बांधा गया है.

पाकिस्तान में भी दिखने लगा तूफान का असर

पाकिस्तान में भी तूफान का असर दिखने लगा है. कराची और लाहौर में तेज बारिश हो रही है.

कच्छ में 20 हजार मवेशियों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया

कच्छ के कलेक्टर ने एएनआई को बताया कि 46 हजार लोगों के साथ ही 20 हजार से ज्यादा मवेशियों को भी सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है.

सीएम भूपेंद्र पटेल ने की समीक्षा बैठक

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने चक्रवात 'बिपरजॉय' को लेकर गांधीनगर में स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर में समीक्षा बैठक की.

मांडवी में तेज हवाओं के साथ बारिश

मांडवी में तूफान का असर दिखना शुरू हो गया है. क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है.

द्वारका में चल रहीं तेज हवाएं

द्वारका में आज शाम तक तूफान के लैंडफॉल करने की संभावना है. तटीय इलाके में जोरदार हवाएं चल रहीं हैं. द्वारका में तूफान के चलते भारी बारिश का अनुमान है.

मुंबई में हाईटाइड का अलर्ट

मुंबई के मरीन ड्राइव पर सुबह 10.29 बजे हाईटाइड का अलर्ट जारी किया गया है. लोगों को किनारे से दूर रहने को कहा गया. 


 





कच्छ में हाईटाइड का अलर्ट

आज देर शाम के आसपास तूफान सौराष्ट्र ,कच्छ और जखाऊ पोर्ट के आसपास हिट करेगा. तट से टकराने पर हवा की रफ्तार 115 किलोमीटर प्रति घंटे से 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. समुद्र में 2.5 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं. सबसे ज्यादा हाईटाइड कच्छ में आने की संभावना है.

5-6 किमी की ट्रैवल स्पीड से बढ़ रहा तूफान

आईएमडी के अनुसार, अभी की ट्रैवल स्पीड 5-6 किलोमीटर प्रतिघंटा  है. विंड स्पीड 120 के आस पास है, ऐसे में देर शाम तक हिट करने की संभावना है. जैसे-जैसे तूफान तट के करीब पहुंचेगा, ट्रैवल स्पीड 8 से 12 तक पहुंचेगी.

कच्छ में 17 जून तक स्कूल-कॉलेज बंद

तूफान के चलते कच्छ जिला प्रशासन ने स्कूल और कॉलेजों की छुट्टियां दो दिन के लिए बढ़ा दी हैं. जिले में 17 जून तक शिक्षण कार्य बंद रहेंगे. 

द्वारका में भारी बारिश शुरू

तूफान के लैंडफॉल करने से पहले ही तबाही शुरू हो गई है. द्वारका और धोरजी में भारी बारिश हो रही है. तेज हवाओं के चलते पेड़ उखड़ गए हैं, जिसके चलते ट्रैफिक रोका गया है.

कच्छ में 4 बजे लंडफॉल करेगा बिपरजॉय

कच्छ के कलेक्टर अमित अरोड़ा ने बताया है कि महातूफान 4-5 बजे के बीच लैंडफॉल कर सकता है. 46 हजार लोगों को निकलकर शेल्टर होम भेजा गया है. एनडीआरएफ की 6, आरपीएफ की 6 और 2 एसडीआरएफ की टीमें तैनात हैं. आर्मी की 8 टुकड़ियां भी स्टैंडबॉय पर हैं.

घरों में घुसा समुद्र का पानी

जूनागढ़ में ऊंची लहरें उठ रही हैं, जिसके चलते समुद्र का पानी घरों में घुस गया.





जखाऊ पोर्ट से 180 किमी दूर तूफान

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि बिपरजॉय तूफान जखाऊ पोर्ट से 180 किमी दूर है. अभी इसकी रफ्तार 125-150 किमी है, जो पहले से कम है.

नेवी के चार जहाज स्टैंडबॉय पर तैयार

भारतीय नौसेना ने बताया है कि चार जहाज स्टैंडबॉय पर हैं. पोरबंदर और ओखा में पांच-पांच राहत दल और वलसुरा में 15 राहत दल तैयार हैं. गोवा में आईएनएस हंस और मुंबई में आईएनएस शिकरा नेवल एयर स्टेशन पर नेवी के हेलीकॉप्टर को तैयार रहने को कहा गया है.

Cyclone Biparjoy: कारोबार पर असर, 2 लाख करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान

महातूफान का गुजरात में कारोबार पर बुरा असर पड़ा है. सभी बडे बंदरगाह बंद हैं और समुद्र से तेल का व्यापार भी ठप है. अर्थव्यवस्था को 2 लाख करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है.

Biparjoy Updates: तूफान को लेकर गुजरात के 8 जिलों में रेड अलर्ट

महातूफान को लेकर सौराष्ट्र और कच्छ समेत गुजरात के आठ जिलों में आज गुरुवार (15 जून) बाढ़ बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. 74 हजार लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया. सेना, नौसेना, एयरफोर्स के अलावा NDRF की 33 टीमें लगाई गई हैं. 

पाकिस्तान से टकराएगा तूफान बिपरजॉय

पाकिस्तान में भी तूफान से तबाही की आशंका है. तूफान गुजरात से सटे पाकिस्तान के केटी बंदर और कराची से आज ही टकराएगा.

Biparjoy Updates: तूफान के चलते 100 से ज्यादा ट्रेनें रद्द

चक्रवात की वजह से गुजरात आने-जाने वाली 100 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द किया गया है. राजकोट एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही रोकी गई. स्कूल कॉलेज भी एहतियातन बंद किए गए हैं.

Cyclone Biparjoy: 2.30 बजे जखाऊ पोर्ट से टकराएगा तूफान

महातूफान बिपरजॉय कच्छ और सौराष्ट्र की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. इसके करीब 2.30 बजे जखाऊ बंदरगाह से टकराने का अनुमान है.

गुजरात के 8 जिलों में बाढ़ बारिश का अलर्ट

महातूफान को लेकर कच्छ समेत गुजरात के आठ जिलों में आज बाढ़ बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. 74 हजार लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया. सेना, नौसेना, एयरफोर्स के अलावा NDRF की 18 टीमें तैनात हैं.

दोपहर 1 बजे के बाद शुरू होगा लैंडफॉल

महातूफान बिपरजॉय आज गुजरात के कच्छ से टकराएगा. दोपहर एक बजे से बाद लैंडफॉल शुरू होने का अनुमान है. इस दौरान 120 से 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

Cyclone Update: आज जखाऊ पोर्ट से टकराएगा तूफान बिपरजॉय

आईएमडी के अनुसार, तूफान बिपरजॉय गुजरात के जखाऊ पोर्ट से करीब 200 किमी की दूरी पर है. इसके आज गुरुवार की शाम जखाऊ पोर्ट से टकराने का अनुमान है.

मांडवी में पहुंची तूफानी हवााएं

गुजरात के मांडवी तट पर समुद्र से ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं और साथ ही तेज हवाएं चल रही हैं.





Cyclone Biparjoy: द्वारकाधीश मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद

तूफान बिपरजॉय की चेतावनी के चलते देवभूमि द्वारका में स्थित द्वारकाधीश मंदिर के कपाट आज श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए बंद कर दिए गए हैं.


 


 





Biparjoy Updates: अशोक गहलोत ने तूफान को लेकर की बैठक

बिपरजॉय तूफान का असर राजस्थान पर भी होने वाला है. यह 17 जून को राजस्थान पहुंच सकता है. राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चक्रवात बिपरजॉय की तैयारियों को लेकर जयपुर में आपदा प्रबंधन की बैठक की.

Cyclone Biparjoy: 74 हजार लोगों को किया गया शिफ्ट

संभावित तूफान से प्रभावित होने वाले 8 जिलों में अब तक 74 हजार से अधिक नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है.

Biparjoy Updates: सीएम भूपेंद्र पटेल ने देर रात की बैठक

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 14-15 जून की दरमियानी रात चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर में उच्च स्तरीय बैठक कर संभावित प्रभावित जिलों में चल रहे आपदा प्रबंधन की गहन समीक्षा की.

बैकग्राउंड

Gujarat Cyclone Biparjoy Latest Updates: अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय खतरनाक रूप से चुका है. कुछ ही घंटों में यह गुजरात से टकराने वाला है. इसके पहले निचले तटीय इलाकों से हजारों लोगों को निकालकर शेल्टर होम में पहुंचाया गया है. तूफान का असर गुजरात और महाराष्ट्र समेत 9 राज्यों पर पड़ने का असर है. केंद्र और राज्य सरकारें लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. 


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुमान के अनुसार, बिपरजॉय गुरुवार (15 जून) शाम को गुजरात के कच्छ, सौराष्ट्र क्षेत्र, मांडवी तट और पाकिस्तान के कराची पोर्ट से गुजरेगा. इस दौरान हवा की रफ्तार 125-135 किलोमीटर प्रति घंटा रहने को अनुमान है, जो 150 किमी तक भी जा सकती है. 


आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बुधवार (14 जून) को बताया था कि तूफान धीरे-धीरे कमजोर हुआ है. उन्होंने बताया कि गुरुवार को तट से टकराने के एक दिन बाद16 जून की सुबह इसकी रफ्तार गिरकर 85 किलोमीटर तक पहुंच जाएगी.  तूफान 17 तारीख को राजस्थान में प्रवेश करेगा लेकिन तब तक इसकी रफ्तार बहुत कम हो जाएगी. 


मौसम कार्यालय ने अधिकारियों से गिर, सोमनाथ और द्वारका जैसे लोकप्रिय स्थलों पर पर्यटकों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने को कहा है और लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रहने का आग्रह किया है. तेज हवाओं से फूस के घरों के पूरी तरह से नष्ट होने, कच्चे घरों को व्यापक नुकसान और पक्के घरों को भी थोड़ा-बहुत नुकसान होने की आशंका है.


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को तीनों सेना प्रमुखों से बात की और चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से निपटने के लिए सशस्त्र बलों की तैयारियों की समीक्षा की. तैयारियों की समीक्षा करने के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि सशस्त्र बल चक्रवात के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने में हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं.


चक्रवात की संभावित दस्तक से पहले राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने गुजरात और महाराष्ट्र में राहत एवं बचाव अभियान चलाने के लिए कुल 33 टीमों को जिम्मा सौंपा है. एनडीआरएफ की 18 टीमों को गुजरात में रखा गया है, एक को दीव में तैनात किया गया है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.