CUET Exam: स्कूल के बाद कॉलेज में दाखिला लेने के लिए कॉमन एंट्रेंस यूनिवर्सिटी टेस्ट (CUET) का आयोजन किया जा रहा है. सेंट्रल यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन के लिए दाखिला लेने के लिए छात्र देश भर में यह एंट्रेंस टेस्ट दे रहे हैं. और 17 अगस्त यानी बुधवार से एंट्रेंस टेस्ट का चौथा चरण शुरू हो गया है. चौथे चरण में 17 अगस्त से 20 अगस्त तक दोनों शिफ्ट में छात्र एंट्रेंस टेस्ट देने के लिए अलग-अलग सेंटर्स पर पहुंच रहे हैं.


सर्वर स्लो होने से कैंसिल हो रही परीक्षा 
CUET की परीक्षा चौथे चरण में पहुंच गयी है, बावजूद इसके परीक्षा को लेकर जो खामियां और परेशानियां हैं वह छात्रों को अभी भी झेलनी पड़ रही है. जहां इस परीक्षा के लिए छात्रों को काफी दूर-दूर सेंटर दिए गए हैं तो वहीं परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने पर छात्रों के सेंटर बदल दिए जा रहे हैं. अगर छात्र समय पर परीक्षा देने के लिए सेंटर पर पहुंच ही गए हैं तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का सर्वर स्लो होने के कारण परीक्षा कैंसिल हो रही है. जिसको लेकर छात्र और उनके अभिभावक काफी परेशान है.


Uttar Pradesh: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकत की, नए प्रदेश अध्यक्ष को लेकर चर्चा?


दूर-दूर से आ रहे छात्र
बुधवार यानी 17 अगस्त को दिल्ली के रोहिणी सेक्टर-22, राजीव नगर, बेगम पुर स्थित एमडी इंद्रप्रस्थ सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में CUET की परीक्षा का आयोजन किया गया. दिल्ली के उत्तर पश्चिमी जिले स्थित इस स्कूल में परीक्षा देने के लिए छात्र ना केवल दिल्ली के कोने-कोने से बल्कि एनसीआर के गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम से आए थे. वहीं छात्रों हरियाणा, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से भी परीक्षा देने के लिए रोहिणी सेक्टर 22 के इस स्कूल में पहुंचे थे. परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए छात्रों को घंटों सफर करना पड़ा, कुछ छात्र 16 तारीख की रात से ही परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए घर से निकले थे, तो वहीं कुछ छात्र 17 तारीख के तड़के सुबह 3 बजे ही रोहिणी पहुंचने के लिए निकल गए थे.


सुबह 4 बजे ही घर से निकले छात्र
दक्षिणी दिल्ली से पश्चिमी दिल्ली के स्कूल में परीक्षा देने के लिए पहुंचे प्रशांत ने एबीपी न्यूज को बताया कि वह अपनी बहन के साथ परीक्षा देने के लिए आए हैं. उन्हें परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचने के लिए सुबह 4 बजे ही घर से निकलना पड़ा और वह 7 बजे तक परीक्षा केंद्र तक पहुंच गए. लेकिन इस दौरान वो रास्ते भर लगातार अपना मेल बॉक्स चेक कर रहे कि कहीं आखिरी मौके पर सेंटर बदल ना जाए. लेकिन गनीमत रही कि उनका सेंटर नहीं बदला गया और जब वह परीक्षा देने के लिए सेंटर में अंदर चले गए. 


अंत में परीक्षा कैंसिल हुई 
छात्र प्रशांत ने आगे बताया, अंदर जाने के बाद जब परीक्षा के लिए कंप्यूटर ऑन किया तो उनका पेपर भी ओपन हो गया. लेकिन फिर सर्वर काफी डाउन हो गया. जिसके बादल उन्हें एग्जाम सेंटर पर 3 घंटे तक बैठाए रखा गया. सुबह 9 बजे से लेकर 12 बजे तक छात्र एग्जाम सेंटर पर बैठे रहे. लेकिन सर्वर डाउन रहा. जिसके बाद अंत में उनकी परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया और छात्रों को केवल इंतजार करके ही एग्जाम सेंटर से बाहर आना पड़ा.


छात्रों में काफी रोष
एग्जाम कैंसिल हो जाने के बाद छात्रों में काफी रोष देखने को मिला. इस दौरान अभिभावक भी नाराज नजर आए छात्रों और अभिभावकों का कहना था कि CUET का एग्जाम देने के लिए काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है. एक तो पहले ही सेंटर काफी दूर दूर होने के कारण छात्र अपने अभिभावकों के साथ वहां पहुंच रहे हैं. लेकिन एग्जाम कैंसिल हो रहा है और तो और एग्जाम सेंटर पर अभिभावकों के इंतजार करने के लिए भी कोई वेटिंग एरिया नहीं रखा गया है. और ऐसी जगहों पर सेंटर है जहां पर जंगल और खाली सड़कों के अलावा बैठने के लिए कुछ नहीं है.


Modi Cabinet Decisions: किसानों के लिए सरकार ने किया बड़ा एलान, मिलेगा सस्ता लोन और ब्याज पर 1.5% छूट