Politics and Election Survey On Youth: हमारे देश के युवाओं को राजनीति से जुड़ी कितनी जानकारी है और वह आने वाले चुनावों को लेकर क्या चाहते हैं. यह सब जानने के लिए सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) ने एक सर्वे किया. इस सर्वे में राजनीति और चुनाव से जुड़े तमाम सवाल किए गए. इस सर्वे को 16 जनवरी से 20 जनवरी के बीच कराया गया, जिसमें दिल्ली यूनिवर्सिटी के लगभग 761 छात्रों से सवाल किए गए थे. 


दरअसल, दिल्ली के लोकनीति कार्यक्रम की तरफ से आयोजित Young Voters Awareness and Opinion Survey 2023 के तहत इन सवालों को पूछा गया. इसमें 18 से 34 साल के छात्रों को शामिल किया गया था. 25 जनवरी को देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी को देखते हुए यह सर्वे कराया गया और राजनीति पर सवाल किए गए. 


अगला राष्ट्रीय चुनाव कब होगा? 


पहले सवाल था कि अगला राष्ट्रीय चुनाव कब होगा. 10 स्टूडेंट्स में से 7 ने इसका सही जवाब 2024 दिया. इनमें 79 प्रतिशत महिलाएं, 55 प्रतिशत लड़कियां शामिल थीं. 


55 फीसदी स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड वोटर्स


सर्वे में शामिल 55 प्रतिशत छात्र वोटर्स के रूप में रजिस्टर्ड थे. इसमें महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की संख्या थी. यह भी देखा गया कि 18-19 साल के युवा इससे ज्यादा उम्र से लोगों से कम संख्या में रजिस्टर्ड वोटर्स पाए गए. 


कितने युवाओं को लगता है उनका वोट जरूरी


सर्वे में पूछा गया कि कितने लोगों को लगता है कि उनका एक वोट चुनाव के लिए जरूरी हो सकता है. इसमें 9 लोगों को लगता है कि उनका वोट जरूरी है जबकि एक को ऐसा भी लगता है कि उसके वोट से फर्क नहीं पड़ता है. 


EVM और बैलट पेपर में से कौन बेहतर 


लगातार ईवीएम और बैलट पेपर को लेकर बहस होती आई है. इसी को देखते हुए युवाओं से भी इस बारे में राय ली गई. जवाब में पांच में से चार युवाओं ने कहा कि वे बैलट पेपर के बजाय ईवीएम को चुनेंगे.


चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 


पांच में से चार छात्रों का मानना ​​था कि भारत में चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए. यह भी पाया गया कि न्यूनतम शिक्षा योग्यता का समर्थन पुरुषों की तुलना में महिलाओं के बीच ज्यादा था.


राजनेताओं के लिए क्या तय होनी चाहिए रिटायरमेंट की उम्र


जब युवाओं से पूछा गया कि क्या वे भारत में राजनेताओं के लिए रिटायरमेंट की उम्र तय करने का समर्थन करते हैं तो चार में से तीन लोगों ने कहा हां. समर्थन उन छात्रों के बीच ज्यादा था जो पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें: 


National Voters Day 2023: 25 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मतदाता दिवस? जानें चुनावों से जुड़ी कई रोचक बातें