केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि अब तक 12-14 उम्र के एक करोड़ से ज्यादा बच्चों को कोविड-19 रोधी (Covid-19 Vaccine) टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है. इस आयु वर्ग के लाभार्थियों का टीकाकरण 16 मार्च को शुरू हुआ था. इन्हें कॉर्बेवैक्स टीका लगाया जा रहा है, जिसकी दो खुराक 28 दिनों के अंतराल पर दी जानी होती हैं.


देश में पिछले साल एक मार्च तक 12 और 13 साल के बच्चों की संख्या 4.7 करोड़ थी. मंडाविया ने ट्वीट किया कि 12-14 आयु वर्ग के एक करोड़ से अधिक बच्चे कोविड वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके हैं. टीका लगवाने वाले मेरे सभी युवा योद्धाओं को बधाई. इस गति को जारी रखें. देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीके की कुल 182.55 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं.


कोविड खुराक के बाद बीमार भी हुये कुछ बच्चे


वहीं मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के सतना जिले के अमदरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में खेरवासानी स्कूल के 12 प्लस बच्चों को कोविड वैक्सीनेशन के बाद तबियत खराब होने का मामला सामने आया है. मिली जानकारी के अनुसार 14 स्कूली बच्चे बेहोशी की हालत में पहले अमदरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किये गए. 


मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर सीएमएचओ और जिला कलेक्टर भी पहुंच गये और बच्चों के स्वास्थ्य का हाल जाना. इसके बाद सीएमएचओ डॉक्टर अशोक अवधिया ने बताया वैक्सीनेशन के बाद सामान्य रूप से तबियत बिगड़ना स्वाभाविक है. बच्चे घबरा गये साथ ही हमने खाली पेट वैक्सीनेशन करने की एडवाइजरी जारी की है.


वैक्सीनेशन से तबियत बिगड़ने की स्थिति को बताया सामान्य


वहीं जिला कलेक्टर अनुराग वर्मा ने वैक्सीनेशन से तबियत बिगड़ने की स्थिति को सामान्य बताया. इसके अलावा उन्होंने स्वास्थ व्यवस्थाओं को लेकर जांच के निर्देश दिए है. आपको बता दें कि पूरे देश में इस समय 12+ बच्चों का भी कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो गया है. इसी क्रम में मध्य प्रदेश में भी बच्चों को टीका लगाया जा रहा है.


Fuel Price: बढ़ती महंगाई पर राहुल का मोदी सरकार पर हमला, 'राजा करे महल की तैयारी, प्रजा बेचारी महंगाई की मारी'


देश में Petrol-Diesel की बढ़ती कीमतों की क्या है वजह? केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ABP News को बताया