नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड से बचाव के लिए अबतक 45 करोड़ से ज्यादा टीकों की खुराक दी जा चुकी है. इनमें से 15.38 करोड़ खुराक 18 से 44 साल आयुवर्ग के लोगों को मिली हैं. बुधवार को करीब 40 लाख खुराक दी गईं. इनमें 18 से 44 आयुवर्ग के 20.54 लाख लोगों को पहली खुराक दी गई जबकि 3 लाख लोगों को दूसरी खुराक दी गई.


मंत्रालय के अनुसार, पांच राज्यों मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में एक करोड़ से अधिक खुराक दी गई है. उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में चार करोड़ से ज्यादा खुराक दी गई. महाराष्ट्र एक मात्र ऐसा राज्य है जहां एक करोड़ से ज्यादा लोगों को दोनों खुराक दी जा चुकी हैं.


केंद्र सरकार देशभर में कोविड9 टीकाकरण का दायरा बढ़ाने और टीके लगाने की गति को तेज करने के लिए प्रतिबद्ध है. कोविड-19 रोधी टीकों का नया चरण 21 जून 2021 से शुरू किया गया है. अधिक से अधिक टीके उपलब्ध कराकर टीकाकरण अभियान में तेजी लाई गई है. इसके तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की उपलब्धता के बारे में पूर्व सूचना दी गई, ताकि वे बेहतर योजना के साथ टीके लगाने का बंदोबस्त कर सकें और टीके की आपूर्ति को दुरुस्त किया जा सके.


देशव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निशुल्क कोविड टीके प्रदान कर उन्हें समर्थन दे रही है. टीकों की उपलब्धता के नए चरण में केंद्र सरकार टीका निर्माताओं से 75 फीसदी टीके खरीदकर उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निशुल्क प्रदान करेगी.


ये भी पढ़ें-
PM मोदी के खिलाफ विपक्ष का कौन करेगा नेतृत्व? ममता ने कहा- सबकुछ परिस्थितियों पर निर्भर करेगा


आज नितिन गडकरी से मुलाकात करेंगी ममता बनर्जी, कल सोनिया और राहुल गांधी से मिली थीं