भारत में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना जताई जा रही है. कई राज्यों ने इसको लेकर तैयारियां भी जारी कर रखी हैं. इसी बीच देश की कोविड आपातकालीन रणनीति तैयार करने वाली अधिकारियों की टीम ने केंद्र सरकार से कहा है कि तीसरी लहर के दौरान कोरोना के दैनिक मामलों की संख्या 50 हजार के पार नहीं जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि कोरोना केस को रोकने के लिए सभी कदम उठाए जाने चाहिए. 


अधिकारियों ने कहा है कि कोविड-19 की तीसरी लहर के दौरान 4 से 5 लाख मामले प्रतिदिन सामने आ सकते हैं. ऐसे में कोविड-19 टीकाकरण अभियान में और तेजी लाने की जरूरत है. इसके अलावा, अस्पतालों में मेडिकल इक्विपमेंट्स बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अगले लहर के दौरान देश में कम-से-कम 2 लाख बेड्स की और जरूरत पड़ेगी. इसमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश (33 हजार) बेड्स की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद, महाराष्ट्र में (17,865), बिहार में (17,480), पश्चिम बंगाल में (14,173) और मध्य प्रदेश में (12,026) बेड्स की जरूरत पड़ सकती है.


जल्द तैयार किए जाएंगे 20 हजार आईसीयू बेड


स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि कोविड के नए पैकेज के अंतर्गत करीब 20 हजार नए आईसीयू बेड तैयार किए जाएंगे. इसमें से 20 फीसदी बेड पीडियाट्रिक बेड होंगे. हर जिले में एक पीडियाट्रिक यूनिट भी बनाई जाएगी. इस पैकेज के अंतर्गत 8800 से अधिक एंबुलेस की अलग से व्यवस्था की जाएगी. इस समय देश में कोरोना एक्टिव केस की संख्या चार लाख से ज्यादा बनी हुई है. कुल 4 लाख 8 हजार लोग अभी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जिनका इलाज चल रहा है. महामारी की शुरुआत से लेकर अबतक तीन करोड़ 13 लाख 32 हजार लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से 4 लाख 20 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात ये है कि 3 करोड़ 5 लाख 3 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. 


1.34 फीसदी है देश में कोरोना से मृत्यु दर


देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.34 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट 97 फीसदी से ज्यादा है. एक्टिव केस 1.30 फीसदी हैं. कोरोना एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत सातवें स्थान पर है. कुल संक्रमितों की संख्या के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है. जबकि अमेरिका, ब्राजील के बाद सबसे ज्यादा मौत भारत में हुई है.


ये भी पढ़ें :-


India Monsoon Update: आज से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ज्यादा होगी बारिश, महाराष्ट्र-गोवा को मिल सकती है राहत


परमवीर: करगिल में पकड़े जाने के बाद मिली भारी यातनाएं, लेकिन देश के खिलाफ एक शब्द तक न बोले कैप्टन सौरभ कालिया