Covid-19 Booster Vaccine Dose: कोविड-19 (Covid-19) रोधी कोविशील्ड (Covishield) या कोवैक्सीन (covaxin) की दोनों खुराक ले चुके लोगों के लिए बायोलॉजिकल ई के टीके कोर्बेवैक्स (Corbevax Vaccine) को बूस्टर खुराक के तौर पर इस्तेमाल की अनुमति देने पर एनटीएजीआई (NTAGI) विचार कर सकता है, जिसकी बैठक मंगलवार को होगी. सूत्रों ने यह जानकारी दी.


भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने कोर्बेवैक्स को 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए एहतियाती खुराक के रूप में इस्तेमाल करने के लिए चार जून को मंजूरी दी थी. भारत के पहले स्वदेश विकसित आरबीडी प्रोटीन सबयूनिट टीके कोर्बेवैक्स का उपयोग इस समय 12 साल से 14 साल तक के बच्चों के लिए किया जा रहा है.


डीजीआई दे चुका है वैक्सीन को मंजूरी
एक सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि ‘टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह’ (एनटीएजीआई) कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके लोगों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में कोर्बेवैक्स के उपयोग की अनुमति देने पर विचार-विमर्श करेगा, जिसे डीसीजीआई मंजूर कर चुका है.


टीके के क्लीनिकल प्रशिक्षण की कही थी बात
सरकार की यह सलाहकार समिति सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) द्वारा विकसित देश के पहले सर्वाइकल कैंसर रोधी (Anti Cervical Cancer) क्वाड्रिवैलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस (क्यूएचपीवी) टीके के परीक्षण आंकड़ों की भी समीक्षा कर सकता है. सूत्रों ने बताया था कि एनटीएजीआई के एक अलग एचपीवी (HPV) कार्यसमूह ने आठ जून को टीके के क्लीनिकल परीक्षण के आंकड़ों का और इसे राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने की उपयोगिता का अध्ययन किया था.


 Maharashtra Crisis: शिंदे गुट को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत, बीजेपी के कोर ग्रुप की हुई बैठक | सियासी हलचल की 10 बड़ी बातें


 Maharashtra Political Crisis: आदित्य ठाकरे का बागियों पर बड़ा हमला, बोले- सिर्फ खाने का बिल ₹800000 तक आता है