Child Vaccination: भारत में बच्चों की वैक्सीन को लेकर बड़ा फैसला किया गया है. अब से 6 से 12 साल के बच्चों को भी वैक्सीन लगाई जा सकेगी. डीसीजीआई ने को-वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. ये वैक्सीन भारत बायोटेक ने तैयार की है, इसके ट्रायल दिल्ली के AIIMS सहित कई राज्यों में हुए थे, अब DCGI ने इस वैक्सीन के ट्रायल के नतीजे आने के बाद को-वैक्सीन को 6-12 वर्ष के बच्चों के लिए सुरक्षित करार दिया है और इसे बच्चों को लगाए जाने को मंज़ूरी दे दी है.


अब DCGI की मंज़ूरी के बाद भारत बायोटेक बच्चों के वैक्सीन का उत्पादन व्यावसायिक आधार पर शुरू करेगी और इसके बाद बच्चों को वैक्सीन दिए जाने की शुरुआत की घोषणा सरकार की ओर से जल्द की जाएगी. 


पेरेंट्स की चिंता हुई दूर


6-12 वर्ष के बच्चों के लिए मुफ़्त वैक्सीन की व्यवस्था केंद्र सरकार द्वारा की जाएगी, हाल ही में स्कूल पूरी तरह से खुल जाने के बाद बच्चों के मां-बाप को कोरोना को लेकर ख़ासी चिंता थी, अब छोटे बच्चों के लिए वैक्सीन को हरी झंडी दिए जाने के बाद ये पेरेंट्स के लिए बड़ी राहत की खबर है.


इन वैक्सीन को मिली है मंजूरी


6 से 12 साल के बच्चों के लिए को-वैक्सीन, 5 से 12 साल के बच्चों के लिए कोर्वेवैक्स और 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए ZyCoV-D को मंजूरी मिली है. इन तीनों वैक्सीन की मंजूरी आपातकालीन इस्तेमाल के लिए दी गई है. ये वैक्सीन लगवाने के लिए पहले कोविन ऐप या पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद ही इनको लगाया जा सकेगा. देश में 16 मार्च से 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू किया गया था.


ये भी पढ़ें: UP Corona Update: पिछले 24 घंटे में सामने आए 210 कोरोना के नए मामले, नोएडा में मिले सबसे ज्यादा केस


ये भी पढ़ें: UP Corona News: कोरोना के बढ़ते मामलों पर सीएम योगी सख्त, रोजाना डेढ़ लाख नमूनों की कोविड जांच के निर्देश