COVID Vaccine For Children in India: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने मंगलवार को कहा कि भारत में अब बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन कोवोवैक्स उपलब्ध है. उन्होंने बच्चों के लिए एक और टीका उपलब्ध कराने के उनके दृष्टिकोण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी सराहना की. उन्होंने एक ट्वीट में कहा,  ''कोवोवैक्स अब भारत में बच्चों के लिए उपलब्ध है. यह भारत में निर्मित एकमात्र वैक्सीन है जो यूरोप में भी बेची जाती है और इसकी प्रभावशीलता 90 प्रतिशत है. यह हमारे बच्चों की सुरक्षा के लिए एक और टीका उपलब्ध कराने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है." 


इसके पहले पिछले सप्ताह टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोवोवैक्स COVID-19 वैक्सीन को 12-17 आयु वर्ग के लिए मंजूरी दी थी. हालांकि, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की विषय विशेषज्ञ समिति ने पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से कोवोवैक्स वैक्सीन पर 7-12 साल के आयु वर्ग के लिए और डेटा मांगा है. 






NTAGI ने भारत में 12 से 17 साल की उम्र के लोगों को कोवोवैक्स की मंजूरी दी
डीजीसीए ने 5-12 साल के बच्चों के लिए बायोलाजिकल ई के कार्बेवैक्स (Corbevax) और 6 से 12 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी है. वहीं इसके पहले पिछले हफ्ते NTAGI ने भारत में 12 से 17 साल की उम्र के लिए सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के कोरोना वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) को मंजूरी दी है. 


3 जनवरी से नाबालिगों के टीकाकरण का अभियान शुरू हुआ
भारत में नाबालिगों के लिए COVID-19 टीकाकरण 3 जनवरी से 15-18 आयु वर्ग के लोगों के लिए भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के साथ शुरू हुआ. बाद में इस अभियान का विस्तार 16 मार्च को हुआ और इसमें 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को जैविक ई के कॉर्बेवैक्स के लिए शामिल किया गया.


यह भी पढ़ेंः 


Fake Stent: RTI से खुलासा- दिल्ली में गलत स्टेंट की वजह से हुई 265 की मौत, BJP ने केजरीवाल सरकार को घेरा


Vaccination for 5-12 Age: 5-12 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन को कब मिलेगी मंजूरी? NTAGI कर रहा समीक्षा